G-KBRGW2NTQN सभी जिलों के लिए कोविड-19 के नये दिशा निर्देश जारी – Devbhoomi Samvad

सभी जिलों के लिए कोविड-19 के नये दिशा निर्देश जारी

आम जनता से न घबराने की अपील की
देहरादून। सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर. राजेश कुमार ने सभी जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्साधिकारियों को कोविज-19 से जुड़े दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होने कहा कि वि कई देशों में कोविड-19 रोगियों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है।

कोविड-19 महामारी अभी भी दुनिया भर में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है। कोविड- 19 वायरस के स्वरूप में निरंतर परिवर्तन होता रहता है एवं समय-समय पर नये वैरियंट एक जन स्वास्थ्य समस्या के रूप में परिलक्षित होते रहते हैं, अत: मौजूदा वेरिएंट की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।

इसी क्रम में कोविड-19 के संदिग्ध और पुश्ट मामलों को शीघ्र चिह्नित करने, आईसोलेशन, परीक्षण एवं प्रबंधन हेतु भारत सरकार द्वारा जून 2022 में जारी की गाईडलाईन के अनुरूप सभी जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने अपने जनपदों में कोविड-19 वैरिएंट सम्बंधित बचाव एवं नियंतण्रकी तैयारी करना सुनिश्चित करें। साथ ही आम जन से भी यह अपील की है कि किसी भी प्रकार से घबराने की आवश्यकता नहीं है और समय-समय पर सरकार द्वारा दिये जाने वाले दिशा-निर्देशों का पालन करें।
स्वास्थ्य रोजगार सृजन कार्यक्रम की  तैयारी की समीक्षा
देहरादून। स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार ने 23 दिसम्बर को मुख्य सेवा सदन मुख्यमंत्री आवास पर उत्तराखंड स्वास्थ्य रोजगार सृजन कार्यक्रम की  तैयारी के सम्बंध में सभी जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारियों के साथ में समीक्षा की।

कार्यक्रम के माध्यम से नवनियुक्त सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री द्वारा नियुक्ति पत्र का वितरण किया जाना है। बैठक में अपर सचिव स्वास्थ्य अमनदीप कौर, एनएचएम निदेशक डॉ. सरोज नैथानी , निदेशक डॉ. विनीता शाह , डॉ. शिखा जंगपांगी, डॉ. मनोज उप्रेती , सीएमओ देहरादून डॉ. अजय कुमार नगरकर डॉ. पंकज कुमार, डॉ. तुहीन आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *