G-KBRGW2NTQN बेडू से तैयार होगी उम्दा किस्म की वाइन, किसानों की सुधरेगी आर्थिकी – Devbhoomi Samvad

बेडू से तैयार होगी उम्दा किस्म की वाइन, किसानों की सुधरेगी आर्थिकी

पौड़ी।
पहाड़ में बहुतायत में पैदा होने वाले जंगली फल बेडू से अब बेहतरीन किस्म की वाइन तैयार की जाएगी। स्थानीय काश्तकारों व महिला स्वास्थ्य समूहों के माध्यम से बेडू क्रय किया जाएगा। पहले चरण में तीन सौ किलो बेडू की बिक्री के लिए एक निजी कंपनी के साथ प्रशासन का एमओयू साइन हुआ है।

पौड़ी के डीएम आशीष चौहान ने बताया कि करीब एक हजार किसानों को इसका लाभ मिल सकेगा। रिप (रूरल इंटरप्राइजेज एक्सक्लीरेशन प्रोजेक्ट )  और  फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में काम करने वाली एक निजी कंपनी के बीच जिले में बेडू के विक्रय को बढ़ावा देने और उसके वैल्यू एडिशन के संबंध में यह एमओयू हुआ है। इस समझौते के अनुसार संबंधित फूड कंपनी कोटद्वार में बेडू का प्रोसेसिंग प्लांट लगाएगी। स्थानीय किसानों, काश्तकारों और महिला समूहों के माध्यम से एकत्रित किए जाने वाले बेडू से वाइन का निर्माण किया जाएगा। कंपनी करीब 4 करोड़ की लागत से प्लांट लागएगी।

इसी साल करीब 300 कुंतल बेडू का क्रय किया जाएगा। डीएम डॉ आशीष चौहान ने कहा कि किसानों की उपज को पारदर्शी तरीके से क्रय करने के संबंध में जिला प्रशासन और संबंधित विभागों द्वारा आवश्यक सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने रिप परियोजना के प्रोजेक्ट मैनेजर कुलदीप बिष्ट व .षि, उद्यान और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े अफसरों को निर्देश दिए कि किसानों के माध्यम से बेडू के एकत्रीकरण की प्रक्रिया, एकत्रित किए गए बेडू के क्रय की दरों का निर्धारण कर लिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *