G-KBRGW2NTQN कुष्ठ रोगियों को वितरित किया पौष्टिक आहार :श्यामलाल भाई – Devbhoomi Samvad

कुष्ठ रोगियों को वितरित किया पौष्टिक आहार :श्यामलाल भाई

सत्यप्रकाश डौंडियाल
ऋषिकेश। लोक पर्यावरण शिक्षा संस्थान ने ORBIS के सहयोग से हरिद्वार के 3 कुष्ठ आश्रमों में श्री गंगा माता कुष्ठ आश्रम मैं 21 कुष्ठ रोगियों को एवं चिदानंद कुष्ठ आश्रम हरिद्वार में 70 कुष्ठ रोगियों एवं स्वामी विवेकानंद कुष्ठ आश्रम हरिद्वार में 39 कुष्ठ रोगियों प्रतिमाह दो बार 130 कुष्ठ रोगियों को सुखा राशन एवं पौष्टिक आहार दूध फल चीनी चाय पत्ती प्रतिमाह वितरण की जाती है।जिससे उनको दैनिक आहार की उचित मात्रा मिल सके।
श्यामलाल भाई ,पर्यावरणविद ने बताया कि हरिद्वार ऋषिकेश मैं लोक पर्यावरण शिक्षा संस्थान के अनुरोध पर ORBIS, फाइनेंस कंपनी के लिए निदेशक अतुल गुप्ता जी ने हरिद्वार ऋषिकेश के कुष्ठआश्रम भ्रमण किया अपनी सामाजिकता के दारा समाज से वंचित कुष्ठ रोगियों को आहार देने की योजना बनाई ।
आपको बता दे कि यह बीमारी मायकोबैक्टीरियम लैप्री नामक जीवाणु के कारण होती है हालांकि यह बीमारी बहुत ज्यादा संक्रामक नहीं है, लेकिन मरीज के साथ लगातार संपर्क में रहने से संक्रमण हो सकता है।
इसके लिए कुष्ठ रोगियों को अलग रखा जाता है और समाज में इनके साथ कोई खाने एवं बैठने के लिए तैयार नहीं होता है इसके लिए हमें इन्हे स्वस्थ जीवन की कामना के लिए हमें कुष्ठ रोग निरोग कार्यक्रम की शुरुआत करनी चाहिए और ORBIS फाइनेंस कंपनी द्वारा अपनी सीएसआर के तहत कुष्ठ रोगियों के सहयोग के लिए सुखा राशन एवं दूध फल आदि वितरण करने का निर्णय लिया गया और प्रतिमाह 130 कुष्ठ रोगियों को पोस्टिक आहार में राशन दूध फल चीनी चार्ट पत्ती प्रतिमा में दो बार सहयोग किया जाता है।
विशेष:: यह बीमारी लाइलाज नहीं इसकी नियमित मैडिसन लेने ठीक हो जाती है। सभी kusht रोगियों ने संस्था का धन्यवाद ज्ञापित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *