G-KBRGW2NTQN 99 करोड़ की लागत से होगा कुंड-गुप्तकाशी हाईवे का सुधारीकरण – Devbhoomi Samvad

99 करोड़ की लागत से होगा कुंड-गुप्तकाशी हाईवे का सुधारीकरण

केदारनाथ विधायक ने भूमि पूजन कर करवाया निर्माण कार्य शुरू
ऊखीमठ। केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने कहा कि केदारघाटी के चहुंमुखी विकास के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य आगामी केदारनाथ यात्रा को सुगम व सुव्यवस्थित बनाने की दिशा में बेहतर कार्य करना है। केदारनाथ आपदा को नौ साल से ज्यादा का समय हो गया है, लेकिन किसी भी स्तर से कुंड-गुप्तकाशी राजमार्ग का सुधारीकरण नहीं किया गया।
केदारनाथ नेशनल हाईवे पर 99 करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से कुंड-गुप्तकाशी राजमार्ग सुधारीकरण के निर्माण कार्य का भूमि पूजन करते हुए केदारनाथ विधायक ने कहा कि देश-विदेश के तीर्थयात्रियों को कुंड से गुप्तकाशी राजमार्ग पर सफर करते समय भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जबकि स्थानीय लोगों को हर समय जान का खतरा बना रहता है। आपदा के कारण सेमी-भैंसारी गांव का अस्तित्व भी संकट में आ गया था, लेकिन अब 99 करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से कुंड-गुप्तकाशी नेशनल हाईवे का सुधारीकरण व सेमी भैंसारी गांवों के निचले हिस्से में ट्रीटमेंट का कार्य शुरू हो गया है। अब ग्रामीण जनता को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने कहा कि पिछले पांच सालों में केदारनाथ विधानसभा में एक भी विकास कार्य नहीं हुए, जिस कारण जनता काफी परेशान रही। उन्होंने कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि विकास कार्य में किसी प्रकार से लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। भाजपा जिला प्रभारी ऋषि कनवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार चारों धामों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए निरन्तर प्रयास कर रही है। बद्री-केदार मन्दिर समिति सदस्य श्रीनिवासी पोस्ती ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार के साथ ही केदारनाथ विधायक शैलारानी के अथक प्रयासों से नेशनल हाईवे के सुधारीकरण को इतनी बड़ी धनराशि प्राप्त हुई हैं। उन्होंने कहा कि केदारनाथ विधायक शैलारानी भी किसी मुख्यमंत्री से कम नहीं हैं। वे ऐसा काम कर दिखाती हैं, जिसे कम पाना हर किसी की बसकी बात नहीं हैं। कुंड-गुप्तकाशी हाईवे पर लम्बे समय से सुधारीकरण की मांग की जा रही थी, जिसे विधायक शैलारानी ने चंद महीनों में ही पूरा कर दिया है।  यह किसी विशेष उपलब्धि से कम नहीं है। क्षेत्र पंचायत प्रमुख केदारघाटी के चहुंमुखी विकास के लिए सभी को एक मंच में आना होगा।

जिला पंचायत सदस्य गणोश तिवारी ने कहा कि कुंड-गुप्तकाशी मोटर मार्ग का सुधारीकरण होने से स्थानीय जनता के साथ ही देश-विदेश के तीर्थ यात्रियों को आवागमन में सुविधा मिलेगी। जिला पंचायत सदस्य विनोद राणा ने कहा कि केदारघाटी में तीर्थाटन व पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। एनएच के अधिशासी अभियन्ता राजवीर चौहान ने कहा कि यह निर्माण कार्य दो चरणों में पूर्ण होगा। प्रथम चरण में छ: किमी मोटर मार्ग पर डामरीकरण तथा जल निकास नालियों का निर्माण किया जायेगा। इस मौके पर भाजपा ओबीसी मोर्चा के जिलाध्यक्ष अरविंद गोस्वामी, कनिष्ठ प्रमुख शैलेन्द्र कोटवाल, अध्यक्ष नगर पंचायत केदारनाथ देव प्रकाश सेमवाल, ऊखीमठ विजय राणा, प्रधान संगठन ब्लॉक अध्यक्ष सुभाष रावत, संरक्षक सन्दीप पुष्वाण, कुंवरी बर्तवाल, रीना अग्रवाल, सुमन जमलोकी, मीना पुण्डीर, प्रेम सिंह नेगी, मदन सिंह रावत, किरन शुक्ला, विजय लक्ष्मी, विनोद देवशाली, हषर्वर्धन बेजवाल, बिक्रम सिंह नेगी, हरिहर रावत, राय सिंह राणा, इन्द्र सिंह बिष्ट, वेद प्रकाश जमलोकी, विपिन सेमवाल, प्रदीप राणा, कमल रावत, जयंती कुमार्ंचली, महेन्द्र देवशावली, सन्तोष त्रिवेदी, गम्भीर बिष्ट, प्रेम सिंह सजवाण, दलवीर सिंह नेगी, नन्दन सिंह रावत, अनसूया  भटट्, सतीश मैठाणी, मोहन राणा, दिनेश तिवारी, अस्वनी कुमार, ओम प्रकाश सहित अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *