G-KBRGW2NTQN चारधाम यात्रा के लिए पूरी तैयारी रखें: धामी – Devbhoomi Samvad

चारधाम यात्रा के लिए पूरी तैयारी रखें: धामी

सीएम धामी की जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वीसी
सीएम ने वीसी में चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा की
उत्तरकाशी।  आगामी चारधाम यात्रा को लेकर प्रदेश सरकार ने कसरत तेज कर दी है। इस बार भी यात्रा के बेहतर संचालन को लेकर सीएम धामी ने खुद मोर्चा संभाला है। मंगलवार को उत्तरकाशी जिला प्रशासन से जुड़े अधिकारियों के साथ वीसी बैठक में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को चारधाम यात्रा व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी तैयारी पूरी रखें।
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा से जुड़े जिलास्तरीय अधिकारियों को व्यवस्थाएं पहले से दुरुस्त रखने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो, इसके लिए सभी सुविधाएं धरातल पर उतारें। वीसी के बाद सीडीओ उत्तरकाशी गौरव कुमार ने विभागीय अधिकारियों को शासन के दिशा निर्देशों के अनुसार चारधाम यात्रा की तैयारियों में जुट जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के यात्रा मागोर्ं पर साफ-सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखें और सड़कों की स्थिति में सुधार लाएं। बीआरओ के अधिकारियों को भूस्खलन प्रभावित जोनों को चिह्नित कर सुधार की कार्यवाही के निर्देश दिए।

कहा कि यात्रा के दौरान मार्ग बाधित होने की स्थिति में पर्याप्त मशीनरी तैनात करके रखें, ताकि बंद होने की स्थिति में मार्ग जल्द से जल्द खुल सके। इसके अलावा उन्होंने चारधाम यात्रा व्यवसाय से जुड़े खच्चरों,घोड़ों का स्वास्थ्य चेकअप, बीमा, इंश्योरेंस और पंजीकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में सुधार पर जोर देते हुए उन्होंने जिले के सभी पीएचसी व सीएचसी समेत जिला अस्पताल में पर्याप्त दवाएं और जांच संबंधी उपकरणों को चालू रखने के निर्देश दिए। बैठक में एसपी अर्पण यदुवंशी, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी भरत दत्त ढौंडियाल, डीएसओ संतोष भट्ट, सफाई निरीक्षक कुसुम राणा आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *