G-KBRGW2NTQN सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज घनसाली में भोजन से बेहतर जीवन के लिए ब्लॉक स्तरीय संप्रेषण कार्यशाला का हुआ आयोजन – Devbhoomi Samvad

सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज घनसाली में भोजन से बेहतर जीवन के लिए ब्लॉक स्तरीय संप्रेषण कार्यशाला का हुआ आयोजन

सत्य प्रकाश ढौंडियाल

घनसाली /टिहरी। संतुलित भोजन से बेहतर जीवन ( Eat to right India movement) ईट टू राइट इंडिया मूवमेंट
भोजन का सही से बेहतर जीवन पर ब्लॉक स्तरीय संप्रेषण कार्यशाला का आयोजन सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज घनसाली में संपन्न हुआ ।
कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि डॉ अनुभव कुरियाल ,जिला समन्वयक देवेंद्र तंवर, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज घनसाली के प्रधानाचार्य अजीत पाल सिंह तथा बालगंगा महाविद्यालय के प्रोफेसर डॉ अर्चना कुनियाल के द्वारा दीप प्रज्वलित कर शुरुआत की गई हैं।
इसके बाद कक्षा ग्यारहवीं की छात्राओं ने सुंदर लोकगीत एवं लोक नृत्य की प्रस्तुति दी है कार्यक्रम के जिला समन्वयक देवेंद्र तंवर ने स्वयंसेवीओं को सही भोजन एवं बेहतर जीवन कार्यक्रम की विषय वस्तु पर प्रकाश डालते हुए जानकारी दी।

मुख्य अतिथि डॉ अनुभव कुड़िया ने स्वयंसेवी को बताया कि हमें किस प्रकार से संतुलित भोजन करना चाहिए और किस किस प्रकार का भोजन नहीं लेना चाहिए तथा संतुलित आहार करने के वास्ते उन्होंने जानकारी साझा की उन्होंने कहा कि किन किन कारणों से भोजन दारा बिमारी को आमंत्रित करता है इसके बारे में विस्तृत जानकारियां उपस्थित समूह को प्रदान की है।

इस दौरान प्रदीप डंगवाल उपस्थित ने समूह को अपने गढ़वाल के घरेलू और जैविक उत्पादों तथा मोटे अनाज जैसे झंगोरा ,मंडवा , चौलाई आदि के औषधीय गुणों के बारे में जानकारी देते हुए उपस्थित जनौ को यह बताया कि हमारे पौराणिक खाद्य पदार्थों और उनको गुणो की विस्तृत गुणवत्ता जानकारी दी ।

कार्यशाला में बोलते हुए बिधायलय के प्रधानाचार्य अजीत पाल ने कहा कि संतुलित भोजन से ही स्वस्थ शरीर, संतुलन बना रखता है ।स्वस्थ शरीर में सद्बुद्धि का वास होता है।
कार्यक्रम के समापन में जिला समन्वयक देवेंद्र तनवर ,
डॉ अनुभव कुडियाल, डॉ अर्चना कुनियाल ,अजीत पाल सिंह प्रधानाचार्य, प्रदीप डंगवाल , दीपक कपूर , ऋतुराज सिंह ,वीरपाल सिंह, विकास बिजलवान ,सत्य प्रकाश नेगी, देवी प्रसाद भट्ट, जयकृथ सिंह रावत तथा विद्यालय के समस्त स्टाफ मौजूद रहे। इस दौरान विद्यालय की छात्र – छात्राओं के द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *