G-KBRGW2NTQN संविदा व बेरोजगार नर्सेज ने किया सचिवालय कूच – Devbhoomi Samvad

संविदा व बेरोजगार नर्सेज ने किया सचिवालय कूच

नर्सिग अधिकारियों के रिक्त पदों पर बाहरी राज्य के लोगों को शामिल करने का विरोध
देहरादून। नर्सिग अधिकारी के रिक्त पदों पर हो रही भर्ती प्रक्रिया में दूसरे राज्य के अभ्यर्थियों को शामिल किए जाने का संविदा व बेरोजगार स्टाफ नर्सेज महासंघ ने पुरजोर विरोध किया है। इस मामले को लेकर महासंघ से जुड़े संविदा व बेरोजगार नर्सेज ने बृहस्पतिवार को सचिवालय कूच किया। हालांकि पुलिस ने सचिवालय से पहले ही बैरिकेडिंग लगाकर उन्हें आगे बढ़ने से रोक दिया। इस दौरान पुलिस व बेरोजगारों के बीच हल्की नोंकझोंक भी हुई। पुलिस के रवैये से नाराज नर्सिग बेरोजगार अपनी मांग के समर्थन में नारेबाजी करते हुए बैरिकेडिंग के पास ही धरने पर बैठ गए।
इसके बाद उन्होंने प्रशासनिक अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया। मांग की है कि उच्च न्यायालय में इस संर्दभ में दायर किए गए वाद की मजबूती से पैरवी की जाए। ताकि राज्य के मूल निवासियों को उनका अधिकार मिल सके। महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष हरिकृष्ण बिलज्वाण का कहना था कि 12 साल बाद प्रदेश में नर्सिग अधिकारी के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए दो साल पहले प्रक्रिया शुरू हुई थी। लेकिन पूर्व में जारी विज्ञापन में खामियां होने के बाद नए सिरे से गत तीन जनवरी को 1564 रिक्त पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। भर्ती प्रक्रिया वषर्वार ज्येष्ठता क्रम में किए जाने का निर्णय सरकार ने लिया है।

कहा कि नर्सिग अधिकारी का पद समूह ग के अंतर्गत आता है। इसलिए समूह ग की परिधि में आने वाले पदों पर सिर्फ राज्य के मूल निवासियों को ही आवेदन करने का अधिकार है। लेकिन नर्सिग अधिकारी के रिक्त पदों पर हो रही भर्ती प्रक्रिया में दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी भी आवेदन कर रहे हैं। उच्च न्यायालय ने भी  ऐसा आदेश किया है। कहा कि राज्य के मूलनिवासी अभ्यर्थियों ने भी इस मामले को लेकर न्यायायल में वाद दायर किया हुआ है। मांग की है कि सरकार इस वाद में मजबूत पैरवी करें, ताकि उन्हें न्याय मिल सके। सचिवालय कूच करने वालों में पुष्कर सिंह जीना, गोविंद रावत, रवि रावत, अमिता धीमान, नीतू, अल्का आदि संविदा व बेरोजगार नर्सेज शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *