G-KBRGW2NTQN बदल जाएगी राज्य के 799 आंगनबाडी केन्द्रों की सूरत – Devbhoomi Samvad

बदल जाएगी राज्य के 799 आंगनबाडी केन्द्रों की सूरत

देहरादून। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के साथ ही उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने छोटे बच्चों की शिक्षा के साथ ही उन्हें फ्रैंडली माहौल देने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। आगामी सत्र से राज्य के सभी 799 आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों की किलकारी पहले से कहीं ज्यादा खुशनुमा माहौल में गूंजेगी।

सरकार ने सभी आंगनवाड़ी केंद्रों की सूरत बदलने का निर्णय लिया है। समग्र शिक्षा के तहत वर्ष 2022-23 के लिए केंद्र से मिले 6.23 करोड़ की राशि से इन केंद्रों में बच्चों बेहतरीन माहौल देने लिए न केवल चाइल्ड फ्रेंडली फर्नीचर दिया जाएगा बल्कि आउटडोर प्ले मैटिरियल भी प्रत्येक केंद्र में बच्चों के चहुमुंखी विकास का काम करेगा। राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से सभी केंद्रों के लिए धनराशि जनपदों को रिलीज कर दी है। इस योजना के तहत प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र को इस कार्य के लिए 39-39 हजार की धनराशि जारी कर दी गई है।

वर्तमान योजना के तहत प्रथम चरण में अल्मोड़ा के 198, बागेर 20, चमोली 58, चम्पावत 24, देहरादून 82, हरिद्वार 9, नैनीताल 69, पौड़ी 100, पिथौरागढ़ 47,  रुद्रप्रयाग 10, टिहरी 39, ऊधमसिंह नगर 93 एवं उत्तरकाशी में 50 आंगनवाड़ी केन्द्रों को इस योजना में शामिल किया गया है। शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने परियोजना में कार्यरत अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि परियोजना का कार्य तय समय पर पूर्ण किया जाए, ताकि आंगनबाडी केन्द्रों में अध्ययनरत नौनिहालों को बेहत्तर शिक्षा के साथ ही बेहतर माहौल भी मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *