G-KBRGW2NTQN पलायन विषय पर आयोजित हुआ गांव वापसी संवाद – Devbhoomi Samvad

पलायन विषय पर आयोजित हुआ गांव वापसी संवाद

सत्य प्रकाश ढौंढियाल

उत्तराखंड की कई महान शख्सियत को किया गया सम्मानित

प्रताप नगर। उत्तराखंड के टिहरी गढ़वालके प्रताप नगर में एक अनोखी पहल की मिसाल डॉक्टर विरेंद्र रावत ,संस्थापक ग्रीन स्कूल अहमदाबाद ने शुरू की हैं आज अपने मूल गांव प्रताप नगर के पट्टी उपली रमोली हेरवाल गांव में दिनांक 10 मार्च 2023 से 12 मार्च 2023 तक चले गांव वापसी संवाद में विभिन्न विषयों के क्षेत्रों एवम मुद्दों पर चिंतन मनन हुआ जिसमें मुख्य मुख्य विषय उत्तराखंड के गांव में निरंतर हो रहे पलायन को लेकर के विभिन्न क्षेत्रों से आए विषय विशेषज्ञों के द्वारा उत्तराखंड से हो रहे पलायन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि किस प्रकार गांवों से होता पलायन को रोका जाए। उस विषय पर अपने विचार व वक्तव्य और सुझाव प्रस्तुत किए ।

इस दौरान गांव वापसी संवाद 2023 उत्तराखंड के सुनहरे भविष्य के निर्माण के लिए डॉ रावत के द्वारा एक महान यज्ञ की भागीरथ प्रयास कर उन विद्वानों जानकारों और चिंतन सील व्यक्तियों आज हेरवाल गांव में उत्तराखंड की रोमांचक खैट पर्वत व सेम नागराजा की धरती पर देश के विभिन्न क्षेत्रों राज्यों से आए विशेषज्ञों ने गांव संवाद उत्तराखंड और गांव के वाशिंदे कैसे बचेंगे उस पर अपना चिंतन मनन किया गया ।
इसी क्रम में डॉ मोहन सिंह पवार अपने वक्तव्य में कहा गांव के विकास की अहम भूमिका ग्रामीण परिवेश में रह रहे जनमानस की चिंतन और सोच के द्वारा रोजगार ग्रामीण विकास का चिंतन अनिवार्य है उन्होंने कहा कि आज हमारे अनंत वन सम्पदा को संजोने की जरूरत है और कहा की आज विश्व में शुद्ध पानी का संकट मंडरा रहा है जिस वास्ते पर्यावरण सरक्षण कार्यक्रम की जरूरत हैं ।
अपने वक्तव्य के दौरान श्रुति लखेड़ा के द्वारा विभिन्न आयामों पर किए जा रहे अपने प्रयोगों के द्वारा पलायन रोकने के लिए अपनी नवीनतम सोच को गांव वापसी संवाद मंच रखी हैं उन्होंने कहा हमारी मां और बहन गांव ने गांवों के विकास के लिए अपनी इच्छा शक्ति से कम किया है जिसको नई तकनीकी और नए कौशल के साथ प्रशिक्षित करके उनकी कौशल क्षमता के साथ गांव के विकास की भूमिका में अग्रणी पहल हो सकती है अपने वक्तव्य के दौरान उन्होंने कहा वन अधिकार अधिनियम के द्वारा हमारे गांव के जंगल और उत्पदो का हक हकुक सर्वप्रथम गांव वासियों का होता हैं उसके लिए सरकार और शासन की ओर से नई कार्य नीति और पहल कर नई कार्य योजना नितांत है उसके साथ ही कार्य को करने के लिए हमें अपना हक और अधिकार को स्वयं लेना होगा तभी जाकर विभिन्न क्षेत्रों में हम लोग अपने प्रयास को सार्थक कर सकते हैं ।आजादी के अमृत काल में उत्तराखंड में तीन दिवसीय कार्यक्रम संवाद में विविध विषयों पर आधारित कुल 9 सत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया प्रतिदिन 4 विशेषज्ञों ने 4 सेशन में से विषय विशेषज्ञों ने अपना अपना वक्तव्य ,विचार, सुझाव व्यक्त किया है।
हरेलगांव में हो रहे गांव वापसी संवाद में उत्तराखंड को विश्व स्तर का गौरव वापस दिलाने की दिशा में एक अनोखा प्रयास देश के विभिन्न राज्यों, शहरों में रहा है।उत्तराखंड वासियों के लिए श्री रावत की इस नवीन गांव में कर विषय के विशेषज्ञों ने अपने वक्तव्य को प्रस्तुत किया और चिंतन संस्कृति विरासत, अर्थव्यवस्था, पारिस्थितिकी पर्यावरण ,संतुलित विकास, लोक संस्कृति ,अध्यात्म आदि क्षेत्र में ख्याति प्राप्त लोगों को सम्मानित किया गया ।
कार्यक्रम में वक्ता के रूप में श शिव सिंह नेगी , पंडित भास्करानंद , सत्यप्रसाद , लक्ष्मी चौहान ,ग्राफिक एरिया विश्वविद्यालय देहरादून ,प्रताप सिंह पोखरियाल उत्तरकाशी आशाराम ममगायी, डालियों का दगड़िया श्रीनगर ,शिव सिंह नेगी, वीरेंद्र रावत वकील,श्रुति लखेड़ा, हरिद्वार आदि ने विभिन्न विषयों पर अपने सकारात्मक विचार व्यक्त किए।
इस कार्यक्रम में दौरान टिहरी गढ़वाल घनसाली के डा.प्रकाश चंद्र एवं शिव जानी जी को उनके लोक संस्कृति के संरक्षण के क्षेत्र में गांव वापसी संवाद उत्तराखंड
डॉ मनमोहन सिंह पवार प्राध्यापक हेमंती नंदन गढ़वाल विश्वविद्यालय आदि कई लोगों को वीरेंद्र रावत ,संस्थापक ग्रीन स्कूल अहमदाबाद के द्वारा भागीरथी सम्मान 2023 से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के समापन के दौरान विभिन्न जनपदों और पूरे देश से आए लोगों को उनके क्षेत्र में ख्याति के लिए उन्हें सम्मानित किया गया है ।
जिसमें मुख्यता अर्थव्यवस्था ,शिक्षा, पलायन स्वरोजगार ,धार्मिकता, संस्कृति मुद्दों को लेकर के जिन्होंने अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है उन्हें सम्मानित किया गया है ।

इस सम्मान समारोह टीम के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को प्रशस्ति पत्र और केस पहना करके सम्मानित किया गया ।
गांव आपसी संवाद उत्तराखंड के आयोजक वीरेंद्र रावत ,संस्थापक ग्रीन स्कूल अहमदाबाद , वीरेंद्र रावत ,वरिष्ठ अधिवक्ता सुप्रीम कोर्ट नई दिल्ली, डॉ मोहन सिंह पवार, प्राध्यापक ,हेमंती नंदन गढ़वाल विश्वविद्यालय श्रीनगर गढ़वाल , मोहन डबराल ,निजी व्यवसाय उत्तरकाशी के द्वारा इस कार्यक्रम का सफल संचालन किया गया।
कार्यक्रम का सफल संचालन आयोजक डॉ वीरेंद्र रावत के द्वारा किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *