G-KBRGW2NTQN रुद्रप्रयाग में जल्द बनेंगी  मल्टी लेवल पार्किग – Devbhoomi Samvad

रुद्रप्रयाग में जल्द बनेंगी  मल्टी लेवल पार्किग

चारधाम यात्रा व्यवस्था को मिलेगा फायदा
रुद्रप्रयाग। नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत शीघ्र ही पांच करोड़ की लागत से दो मल्टी लेबल पार्किग का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा जनपद में चारधाम यात्रा से जुड़े कस्बो व नगरो में भी वाहनों के दबाव को देखते हुए नई पार्किंगों का निर्माण किया जाएगा। नई पार्किंग बनने से चारधाम यात्रा  व्यवस्थाओं को विशेष रूप से फायदा मिलेगा।
रूद्रप्रगाग शहर में लंबे समय से नई पार्किंग बनाने को लेकर शासन-प्रशासन स्तर पर कवायते की जाती रही है। वर्तमान में शहर में बेलनी,मुख्य बाजार,नया बस अड्डा, व पुराने बस अड्डे के साथ ही पुनाड़ गधेरे के उपर पर्यटन विभाग द्वारा पार्किंग बनाई गयी है। जिसका संचालन नगर पालिका द्वारा किया जाता है।

शहर में लगातार वाहनों का दबाव बढ़ता जा रहा है। जबकि पार्किंग व्यवस्था सीमित है। पांच सौ तक वाहन ही पार्क किए जाने की व्यवस्था है। जोकि नाकाफी है और वर्तमान में 12 सौ से अधिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन नगर पालिका क्षेत्र के अंर्तगत स्थानीय लोगों का है। इसके अलावा चारधाम यात्रा के दौरान भी हजारों की संख्या में वाहन रोज शहर से होकर गुजरते है। जो भोजन रहने आदि के लिए शहर के होटलों में आते है। जिससे यातायात पर और अधिक दबाव बढ़ जाता है। इसी को देखते हुए नगर में अब दो मल्टीलेबल पार्किंग का निर्माण प्रस्तावित है। जिसका स्थान भी चयनित कर आंगणन तैयार कर दिया गया है। जिसमें एक पार्किंग संगम बाजार में जबकि दुसरी पार्किग बदरीनाथ हाईवे पर पैट्रोल पंप के पास बनाई जाएगी।

इस संबध में  अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी ने बताया  कि प्रथम चरण में तीन मल्टी लेवल पार्किंग निर्माण कार्य प्रस्तावित है, जिनमें नगर पालिका रुद्रप्रयाग कार्यालय के समीप, बदरीनाथ मार्ग एनएच 58 पेट्रोल पंप के समीप पार्किंग निर्माण के लिए डीपीआर 5 करोड़ रुपए से अधिक होने के कारण टीएसी हेतु नियोजन विभाग को प्रेषित किया गया है। इसके अलावा चोपता बाजार के समीप पार्किंग निर्माण के लिए डीपीआर और टीएसी के उपरांत शासन को प्रेषित किया गया है।

उन्होंने बताया कि गुप्तकाशी में पार्किंग निर्माण हेतु डीपीआर प्राप्त हो गई, जिसमें भूमि लोनिवि के होने के कारण राजस्व एवं लोनिवि के अधिकारियों द्वारा संयुक्त निरीक्षण कर भूमि स्थानांतरण की कार्यवाही गतिमान है। उन्होंने बताया कि  ब्यूंगगाड़ एवं फाटा में पार्किंग निर्माण के लिए मुख्य वन संरक्षक आईटी सेल देहरादून को डिजिटल मैप उपलब्ध कराए जाने हेतु पत्र प्रेषित किया गया है तथा वन भूमि स्थानातंरण की कार्यवाही गतिमान है तथा गुलाबराय मैदान में पार्किंग निर्माण हेतु राजस्व एवं लोनिवि द्वारा संयुक्त निरीक्षण किया गया है तथा वन भूमि स्थानांतरण की कार्यवाही गतिमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *