G-KBRGW2NTQN डाक्टर डे पर विशेष : डाक्टरों ने जीता पहाड़ के लोगों का दिल – Devbhoomi Samvad

डाक्टर डे पर विशेष : डाक्टरों ने जीता पहाड़ के लोगों का दिल

लोगों की मदद के लिए हर दम रहते हैं आगे
श्रीनगर। यू तो पहाड़ में हमेशा डाक्टरों के किस्से चर्चा का विषय रहे हैं, लेकिन यहां कुछ चिकित्सक ऐसे भी हैं। जिनकी सेवा भाव ने पहाड़ के लोगों के दिलों में घर किया हुआ है। आज हम आपको श्रीनगर गढ़वाल के चार ऐसे चिकित्कसों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें पहाड़ में लोग किसी फरिश्ते से कम नहीं मानते हैं।

संयुक्त चिकित्सालय श्रीनगर के पूर्व सीएमएस व प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ डा. गोविंद पुजारी अपने मधुर स्वभाव के चलते पूरे गढ़वाल में प्रसिद्ध हैं। सुबह हो रात अस्पताल हो या घर जब भी मरीज इनके पास पहुंचता है। ये मरीज के इलाज के लिए हर दम तैयार रहते हैं। वहीं श्रीनगर गढ़वाल के संयुक्त चिकित्सालय के वरिष्ठ सर्जन डाक्टर लोकेश सलूजा पहाड़ में किसी परिचय के मोहताज नहीं है। निर्धन लोगों को निशुल्क दवाएं देने के साथ साथ अवकाश के दिन ये ग्रामीण क्षेत्रों में कैंपों में ही इनका दिन कटता है।

आलम यह है कि श्रीनगर में जहा पर डा सलूजा खड़े रहते हैं इनकी ओपीडी वहीं पर शुरू हो जाती है। कोराना काल में अपनी सेवा भाव के लिए चर्चाओं में आए डाक्टर रचित गर्ग श्रीनगर गढ़वाल में रेडियोलॉजिस्ट है। काफी कमय समय में ये इस क्षेत्र में लोक प्रिय हुए हैं। श्रीनगर गढ़वाल के साथ साथ समय समय पर ये पहाड़ों के दूरस्त क्षेत्रों में कैप कर लोगों का उपचार करते हैं।

दंत्त चिकित्सा के क्षेत्र में पहाड़ में नया आयम स्थापित करने वाले डा. केके गुप्ता जहां चिकित्सा क्षेत्र में आगे रहते है वहीं सामाजिक गतिविधियों में भी बढ़ चढ़ कर हिस्सेदारी करते हैं। निर्धन लोगों का निशुल्क उपचार के साथ साथ ये उन्हें निशुल्क दवा भी उपलब्ध करवाते हैं। दंत चिकित्सा के क्षेत्र में नए आयम स्थापिन करने के लिए ये राष्ट्रीय व अंतर्राष्टीय स्तर पर भी पुरस्कृत हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *