G-KBRGW2NTQN स्टील फैक्टरी का बॉयलर फटने से हुआ बड़ा हादसा – Devbhoomi Samvad

स्टील फैक्टरी का बॉयलर फटने से हुआ बड़ा हादसा

डेढ़ दर्जन मजदूर गंभीर रूप से हुए घायल घायलों को हायर सेंटर में कराया गया भर्ती
मंगलौर। क्षेत्र में स्थित एक स्टील फैक्टरी का बॉयलर फटने से धमाका हो गया जिसमें फैक्टरी में काम कर रहे लगभग 15 से अधिक मजदूर घायल हुए हैं, 11 मजदूरों की हालत चिंताजनक बताई गई है जिन्हें हायर सेंटर में उपचार हेतु भर्ती कराया गया है, जबकि चार मजदूरों को प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने छुट्टी दे दी है। घटना की जानकारी देर से मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची तथा घटनास्थल का निरीक्षण किया। घायलों के संबंध में जानकारी जुटाई गई। इस संबंध में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। पुलिस का कहना है की हालत पर नजर रखी जा रही है सभी घायल उपचाराधीन हैं।

पुलिस के अनुसार बुधवार की देर रात कोतवाली क्षेत्र के गांव मुंडियाकी स्थिति एक स्टील फैक्टरी में लोहा गलाने वाली भट्टी में लगे बॉयलर में अचानक तेज धमाका हुआ। गला हुआ गर्म लोहा आसपास काम कर रहे मजदूरों के ऊपर जा गिरा, जिससे वहां पर चीख पुकार मच गई। सूचना पर फैक्टरी प्रबंधन द्वारा मशीनों तथा भट्टी को बंद कराया गया। घायलों को आनन फानन में में कोतवाली के निकट स्थित एक निजी चिकित्सालय में पहुंचाया गया। जहां पर 11 मजदूरों की हालत चिंताजनक देखते हुए उन्हें हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। फैक्टरी प्रबंधन द्वारा मजदूरों को मुजफ्फरनगर तथा मेरठ के हायर सेंटर में भर्ती कराया गया है। चार मजदूरों को चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी है। कार्यवाहक कोतवाली प्रभारी प्रमोद कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि हादसे की सूचना मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा उन्हें मिली है।
स्थानीय स्तर पर फैक्टरी प्रबंधन ने इस संबंध में पुलिस को कोई सूचना नहीं दी थी, जिसके बाद उनके द्वारा आला अधिकारियों को सूचित किया गया तथा घटना की जानकारी हेतु पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस क्षेत्र अधिकारी मंगलौर बहादुर सिंह चौहान भी मौके पर पहुंचे उनके द्वारा फैक्टरी प्रबंधन से घटना के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई साथ ही मजदूरों के बारे में भी जानकारी ली गई। पुलिस ने बताया कि अधिकतर मजदूर उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। मौके पर फॉरेंसिक टीम को भी बुलाया गया जिसके द्वारा घटनास्थल पर जांच कार्य शुरू किया गया। पुलिस क्षेत्राधिकारी मंगलौर बहादुर सिंह चौहान का कहना है कि घटना के संबंध में सभी पहलुओं पर जांच की जा रही है।

बॉयलर में धमाका किन कारणों से हुआ इसकी भी जांच की जा रही है। फोरेंसिक जांच टीम सभी पहलुओं पर बारीकी से जांच कर रही है। उनके द्वारा बताया गया कि फैक्टरी में कई भट्टी लोहे को गलाने के लिए लगाई जाती हैं। फैक्टरी में लगी दो नंबर भट्टी में रात्रि के समय अचानक धमाका हुआ जिससे निकला पिघला हुआ गर्म लोहा आस पास काम कर रहे मजदूरों के ऊपर जा पड़ा जिससे मजदूर गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

पुलिस का कहना है कि हालत पर लगातार नजर रखी जा रही है अभी तक जो मजदूर हायर सेंटर में भर्ती है उनका उपचार चल रहा है। किसी के हताहत होने की अभी तक कोई सूचना पुलिस के पास नहीं है। पुलिस का कहना है कि इस संबंध में अभी तक किसी भी मजदूर के परिजन द्वारा किसी प्रकार की कोई तहरीर पुलिस को नहीं दी गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है जो भी तथ्य सामने आएंगे उसी के आधार पर आवश्यक कार्रवाई अमल मिलाई जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *