G-KBRGW2NTQN वनविभाग ने घनसाली में निकाली बाइक रैली वनग्नि जागरूकता रैली का हुआ आयोजन – Devbhoomi Samvad

वनविभाग ने घनसाली में निकाली बाइक रैली वनग्नि जागरूकता रैली का हुआ आयोजन

घनसाली। आज घनसाली टिहरी वन प्रभाग नई टिहरी गढ़वाल की भिलंगना राजी घनसाली द्वारा वन्नाग्नि सुरक्षा के अंतर्गत भिलंगना कार्यालय परिसर से होते हुए घनसाली नगर पंचायत क्षेत्र के समस्त ग्राम पंचायत को में वन्नाग्नि सुरक्षा जनजागरूकता रैली बाइक रैली निकालकर स्थानीय जनता को जागरूक किया गया ।

बाइक रैली के दौरान मुख्य बाजार में वन विभाग के द्वारा आशीष नौटियाल क्षेत्र अधिकारी घनसाली भिलंगना रेंज के नेतृत्व में जागरूकता के वास्ते बाजार में बाइक रैली का किया आयोजन इस दौरान उन्होंने वन्नाग्नि सुरक्षा के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए अपील की व वनों में आग न लगे उन्होंने कहा वनों से आग लगने के कारण जलवायु परिवर्तन की संभावनाएं के साथ स्थानीय वातावरण में विभिन्न प्रकार के रोगों को बुलवा मिल सकता है।

इस दौरान इस दौरान इस अवसर पर वन क्षेत्र अधिकारी भिलंगना द्वारा नगर पंचायत घनसाली एवं सीमा के समस्त ग्राम पंचायतों की सम्मानित जनता से अपील की गई कि वर्तमान में तापमान बढ़ने तथा धरती में नमी कम होने के कारण बनाकर वनाग्नि की घटनाओं की प्रबल संभावनाएं रहती है।

वनाग्नि घटनाओं की अधिक होने की दशा में वन क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के दुष्प्रभाव प्रकृति के साथ मानव जीवन पर भी काफी अधिक दुश प्रभाव वन हानि संभव है बनाग्नि से जैविक विविधता के कुप्रभाव ,छोटे जीव जंतु पशु ,जंगली ,पालतू पशुओं एवं पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदायक हैं । इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति का जागरूक होना जरूरी है ।आशीष नौटियाल वन क्षेत्राधिकारी ने कहा कि वन्नाग्नि को रोकने और नियंत्रण के लिए आम नागरिक का सहयोग वन विभाग को प्रदान करने की अपील की है तथा
संदिग्ध व्यक्तियों तथा शरारती तत्वों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई से भी अवगत कराया उन्होंने वन अग्नि के दौरान किसी भी व्यक्ति को वन में आग लगाते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर वन अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई भी की जा सकती है ।
इसलिए वन हमारे प्राण वायु और हमारे जीवन के रक्षक हैं इन्हें सुरक्षित रखे।
इस दौरान बाइक रैली  में आशीष नौटियाल वन क्षेत्राधिकार भिलंगना ,हरिप्रसाद नौटियाल ,सुरेंद्र दत्त उप राजिक एवं समस्त वनदरोगा एवं वन आरक्षी तथा फायर वाचर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *