G-KBRGW2NTQN एक नई पहल हरेला सप्ताह के अंतर्गत एक पेड़ माँ के नाम कार्यक्रम बाल गंगा डिग्री कॉलेज में आयोजित  – Devbhoomi Samvad

एक नई पहल हरेला सप्ताह के अंतर्गत एक पेड़ माँ के नाम कार्यक्रम बाल गंगा डिग्री कॉलेज में आयोजित 

जंगलों की रक्षा और सुरक्षा हम हम सब की जिम्मेदारी है:शक्तिलाल शाह विधायक

सत्य प्रकाश ढौंडियाल
घनसाली।

टिहरी जनपद के भिलंगना विकासखंड के बालगंगा महाविद्यालय सेंदुल में हरेला सप्ताह के अंतर्गत “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान के तहत महाविद्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम की शुरुआत संयुक्त रूप से महाविद्यालय प्राचार्य डॉ बी सी उनियाल, प्रबंधक प्रशांत जोशी, घनसाली विधायक शक्तिलाल शाह एवं समन्वयक भिलंगना एवं बालगंगा रेंज के आशीष नौटियाल एवं प्रदीप चौहान वनाधिकारियों द्वारा किया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय परिसर में फलदार, छायादार एवं सजावटी पौधें लगाये गये, जिसमें आंवला,अमरूद,जामुन आदि पेड़ लगाये।इस अवसर पर विधायक शक्तिलाल शाह ने कहा कि पेड़ लगाकर उनकी माँ की तरह सेवा करे तथा उसकी सुरक्षा का भी ख्याल रखें समय समय पर पेड़ को खाद पानी आदि जरूरत को देखते हुए पेड़ की सुरक्षा नितांत जरूरी है जिससे अगले हरेला वर्ष में वह पेड़ हमारे लिए हवा और पानी का अच्छे वातावरण भी
एक पेड़ से प्रारंभ हो यदि पेड़ ही नहीं रहेगा तो इस दुनिया में जीवन नहीं रहेगा।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बी. सी. उनियाल ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को पेड़ लगाने तथा उनके संरक्षण करने का संदेश के साथ प्रेरणा दी ।
एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अर्चना कुनियाल ने कहा कि अगर हमें अपना जीवन सुखी एवं समृद्ध बनाना है तो हमें अधिक से अधिक मात्रा में वृक्षारोपण करना होगा तथा साथ ही साथ में पर्यावरण संरक्षण पर भी ध्यान देना होगा। डॉ सरिता बहुगुणा ने छात्र- छात्राओं को परिसर को स्वच्छ एवं हरा भरा रखने को कहा। डॉ. डी. एस. भंडारी ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया ।
इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त शिक्षकगण, कर्मचारीगण एवं छात्र-छात्राऐं उपस्थित थे, कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय नोडल अधिकारी डॉ रीना पुरोहित द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में प्रदीप रावत रेंजर बाल गंगा के द्वारा
बालगंगा महाविद्यालय सेंदुल में हरेला सप्ताह के अंतर्गत एक पेड़ माँ के नाम के रूप में के रूप में हर व्यक्ति लगाए और उसकी सेवा सुरक्षा तब तक करें जब तक वह आपको अच्छे से हवा और पानी व फल नहीं दे देता है उनका कहना है कि यह सप्ताह हरेला सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा सभी अपने घरों नजदीकी बानो एवं खेत खलियानों में पेड़ जरूर लगाए और उसे सुरक्षित पर रखें।

इस दौरान आनंद बिष्ट, रामकुमार, जयवीर मियां, प्रमोद बिष्ट, कुशाल रावत, सुरेन्द्र पंवार, हर्षलाल, डॉ डी एस भंडारी, डॉ रेखा बहुगुणा, डॉ मुकेश नैथानी, डॉ अर्चना कुनियाल, डॉ बद्रीश बडोनी, वन दरोगा सुमेर चंद रमोला, धर्मेंद्र पंवार, विकास आदि तमाम लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *