G-KBRGW2NTQN ग्राम स्तर पर बनेगी गुलदार के बचाव के लिए समिति: अपूर्व सिंह उप जिलाधिकारी घनसाली – Devbhoomi Samvad

ग्राम स्तर पर बनेगी गुलदार के बचाव के लिए समिति: अपूर्व सिंह उप जिलाधिकारी घनसाली

सत्यप्रकाश ढौंडियाल
घनसाली।आज अपूर्व सिंह उप जिलाधिकारी घनसाली ने एक नई पहल एक समिति का गठन किया है।

आपको बतादे विगत कई दिनों से घनसाली में आदमखोर गुलदार के कारण कई पटीयों में दहशत का माहौल बना हुआ है।
गुलदार ने आज तक घनसाली में कई मवेशीयों के जान ली है।
साथ ही हिंदाव पट्टी के भोड़ गाव की नौ साल की नादान बालिका को गुलदार ने निवाला बनाया जिसके चलते ग्रामीणों को गुलदार का भय बना हुवा है इसी क्रम में तहसील घनसाली की मुखिया अपूर्व सिंह उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में गुलदार हमले के बचाव को लेकर तहसील स्तर पर विभिन्न अधिकारियों के साथ बैठ कर ग्राम स्तरीय गुलदार हमले से बचाव के लिए एक समितियों के गठन की सहमति बनी है।

जिसके तहत समिति के सदस्यों के नाम घोषित किए की भी रणनीति तय हुई समिति ने अपने क्षेत्र में जन जागरूकता अभियान भी चलाने का काम करेगी ।

घनसाली तहसील में बैठक के दौरान उप जिलाधिकारी ने कहा कि मानव गुलदार संघर्ष लगातार बढ़ता जा रहा है यह चिंता का विषय है गुलदार से बचाव के लिए ग्राम स्तर पर एक ऐसी समिति गठित हो जिसमें सरकारी कर्मचारियों के साथ जनप्रतिनिधि गण भी शामिल हो गठित समिति में ग्राम पंचायत विकास अधिकारी ,ग्राम प्रहरी ,स्वयं सहायता समूह की महिलाएं ,युवक मंगलदल महिला मंगल दल के सदस्य शामिल होंगे समिति के निर्देशन में गांव में झाड़ी कटान का कार्य वार्ड स्तर पर किया जाएगा उन्होंने ग्राम पंचायत विकास अधिकारी और प्रधान को गांव के अंधेरी वाले स्थानों को चिन्हित करने का भी निर्देश दिया है वहां पर जल्द से जल्द स्ट्रीट लाइट लगवाने के भी निर्देश दिए हैं जिन घरों के पास लाइट नहीं उन घरों के निवासियों को टॉर्च उपलब्ध करवाने की कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा है।

सभी विभागीय अधिकारियों को वन विभाग के साथ मिलकर गांव-गांव संघन जगरुकता अभियान चलाने की जरूरत को महसूस करते हुए ग्रामीणों को किसी भी विपरीत परिस्थिति में धैर्य बनाए रखने के लिए प्रेरित करने की सलाह दी है ।

अचानक जंगली जानवरों से सामना होने पर उसकी नजर से नजर ना मिलाए और जानवरों को अनावश्यक रूप से परेशान ना करें
जिससे वहां उनकी हमला ना करे और रोजमर्रा के कार्यों के साथ-साथ स्कूली स्कूल के आने जाने में गार्जियन साथ रहे।

इस मौके पर ब्लॉक प्रधान संगठन के अध्यक्ष दिनेश भजनियाल, खंड विकास अधिकारी अर्जुन सिंह रावत ,नायब तहसीलदार महेशाशाह ,विक्रम सिंह ,थाना अध्यक्ष संजीव थपलियाल, आशीष नौटियाल राजि अधिकारी भिलंगना ,प्रदीप चौहान बाल गंगा रेंज के रेंज अधिकारी मौजूद रहे ।

उप जिलाधिकारी ने ग्रामीण के लिए कमेटी को यह निर्देश दिए*
किसी भी जानवर को नजर से नजर नहीं मिलना ।
किसी भी जानवर को पत्थर नहीं मारना ।
जानवर को बेफिजूल परेशान नहीं करना ।
गाढ़ेरों के पास नहीं जाना सभी लोग अपने कार्यों के लिए जाते समय समूह या झुंड बनाकर जाएं ।
बच्चों को समूह बनाकर स्कूल भेजें तथा अभिभावक साथ में जाएं।
सभी लोग अपने घरों में लाइट लगवा कर रखें तथा विभागीय ओर से लाइट विहीन घरों के लिए लाइट की सुविधा के लिए भी निर्देशित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *