G-KBRGW2NTQN घनसाली विधानसभा क्षेत्र के आपदा प्रवाहित गांव में दर्शन लाल आर्य ने किया स्थल निरीक्षण – Devbhoomi Samvad

घनसाली विधानसभा क्षेत्र के आपदा प्रवाहित गांव में दर्शन लाल आर्य ने किया स्थल निरीक्षण

हर सम्भव सहायता करने की जताई इच्छा 

सत्यप्रकाश ढौंडियाल
घनसाली। आज आपदा क्षेत्र में प्रख्यात समाजसेवी एवं उद्योगपति दर्शन लाल आर्य पूर्व एमएलए प्रत्याशी घनसाली के द्वारा विकासखंड भिलंगना के थाती ,बूढ़ाकेदार क्षेत्र रक्सिया गांव का भ्रमण कर वहां के जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय लोगों को व आपदा प्रवाहितों से मिलकर के आपदा की स्थिति का जायजा लिया ।

लोगों को हर संभव मदद करने की इच्छा जाहिर की तथा आपदा प्रभावित लोगों को सांत्वना दी व उनके दुख दर्द को जाना। बुढाकेदार क्षेत्र का भ्रमण करते ही उन्होंने बूढ़े केदार की प्रख्यात सामाजिक संस्था लोक जीवन विकास भारती बूढ़ाकेदार का भी स्थल निरीक्षण किया जंहा पीआर पर आपदा स्थिति को जाना वहां पर 20 किलो वाट पनविद्युत परियोजना थी।

तबाह हो जाने पर दुख व्यक्त किया साथी ही उन्होंने कहा कि शर्बोदयी नेता श्री बिहारी लाल जो की एक प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा अपने इस क्षेत्र में विभिन्न तरह के उद्यम उत्पादन और आत्मनिर्भरता के लिए विभिन्न कौशल विकास के कार्य प्रयोग को किया है जो लोगो के लिए सराहनीय पहल रही है आज भी लोग उनके कामों को याद करते और अपने दिलों में समाए हुए हैं ।परंतु दर्शन लाल आर्य ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि उनके जो प्रयोग था पर विद्युत योजना का छोटे बांधों का ,बड़े बांधों के विरोध का एक नवीन प्रयोग पनविधूत पावर हाउस बह जाने से संस्था में अंधेरा छाया हुवा है।

संस्था के मंत्री जयशंकर बताते है की जो पनबिजली परियोजना 50 लाख से अधिक की लागत थी ।

दर्शन लाल समाज सेवी एवम उद्यमी ने संस्था के मंत्री जयशंकर से बात करते हुए कहा कि आप अपने स्तर से संस्था क्षेत्र की आपदा की स्थिति का एक विस्तृत प्रस्ताव बनाकर भारत सरकार और उत्तराखंड सरकार को प्रस्तुत करे ताकि जल्दी से आपको इस योजनाओं को पुनः लोक हित में चालू करते हुए सुरु हो सके ।

 

मंत्री जयशंकर ने बताया कि आपदा से लोक जीवन विकास भारती आपदा से संस्था और हम बिना लाइट के पिछले 26 तारीख जुलाई 2024 से रह रहे हैं । अभितक कोई भी सरकार या प्रशासन हमारी सुनवाई नहीं कर रहे है बिना बिजली के हम सब परेशान हैं और अकेले पड़ गए हैं उन्होंने कहा कि प्रख्यात सामाजिक सर्वोदय नेता आचार्य श्री बिहारी लाल नगवान के जो सामाजिक चेतना के क्रियाकलाप थे आज आपदा में खत्म हो गए जिसका हमें अत्यंत दुख है और हम हताश है।

पुनः श्री आर्य अपनी टीम के साथ तिनगड़ गांव के आपदा शिविर कैम्प रा. ई .का. बिनायखाल में रह रहे तीनगड़, तोली, कोट,के आपदा प्रभावित परिवारों से मुलाकात की और उनके दुख दर्द और स्थिति को जाना आपदाप्रभावित तीनगढ़ गांव ,कोट, तोली का स्थलीय निरीक्षण करके वहां की स्थिति का जायजा लिया तथा आपदा प्रभावितो को मिलकर के उनका हर संभव सहायता और मदद करने उनके दुख में शामिल होने की बात कही है और खा हमसे जितना भी सहयोग और मदद हो सकेगी हर संभव क्षेत्र की मदद करने के लिए तैयार रहेंगे ।

इस दौरान सामाजिक सेवी, उद्योगपति दर्शन लाल आर्य ,पूर्व प्रधानाचार्य के डी निराला , श्री पवार तथा सोशियाल एक्टिविस्ट सत्यप्रकाश ढौंडियाल मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *