G-KBRGW2NTQN राज्य लोकसेवा आयोग अक्टूबर माह से कराएगा परीक्षाएं – Devbhoomi Samvad

राज्य लोकसेवा आयोग अक्टूबर माह से कराएगा परीक्षाएं

हरिद्वार। राज्य लोकसेवा आयोग अक्टूबर माह से पुन: परीक्षाएं शुरू कराएगा। 22 मार्च से लॉकडाउन लागू होने के कारण आयोग की सभी परीक्षाएं, साक्षात्कार तथा परीक्षा परिणाम को स्थगित कर दिया गया था।
आयोग के सचिव राजेंद्र कुमार ने बताया कि शासन द्वारा जारी अनलॉक संबंधी आदेशों के पालन में आयोग ने मई से जुलाई माह तक अपने कार्य निपटाए। शासन से प्राप्त विभिन्न विभागों के अंतर्गत पदोन्नति के लिए प्राप्त अधियाचनों के सापेक्ष कुल 20 प्रकरणों में विभागीय पदोन्नति समिति की बैठकें सम्पन्न की गयी एवं कुल 275 कार्मिकों को पदोन्नति के लिए संस्तुत किया गया। उक्त अवधि में आयोग ने तीन परीक्षाओं यथा उत्तराखंड न्यायिक सेवा सिविल जज (जूडि) मुख्य परीक्षा, उच्च न्यायालय अधिष्ठान के अंतर्गत सहायक समीक्षा अधिकारी, टाइपिस्ट, अनुवादक, सहायक लाइब्रेरियन प्रारम्भिक परीक्षा व उच्च न्यायालय अािधष्ठान के अंतर्गत वैयक्तिक सहायक प्रारम्भिक परीक्षा का चयन परिणाम घोषित किया।
उन्होंने बताया कि कोविड-19 के संबंध में शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते आयोग में पदोन्नति के 16 प्रकरणों में चयन की कार्यवाही चल रही है। इसके अलावा उत्तराखंड सचिवालय में अपर निजी सचिव मुख्य परीक्षा-2017 के 122 पदों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन माह अक्टूबर में प्रस्तावित है। उच्च न्यायालय अधिष्ठान के अंतर्गत सहायक समीक्षा अधिकारी, टाइपिस्ट, अनुवादक, सहायक लाइब्रेरियन अंतर्गत 56 पदों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन नवम्बर में प्रस्तावित है। सहायक वन संरक्षक मुख्य परीक्षा के अंतर्गत कुल 45 पदों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन माह अक्टूबर-नवम्बर में प्रस्तावित है। इसके अलावा उत्तराखंड न्यायिक सेवा सिविल जज (जूडि) के साक्षात्कार व उच्च शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के शेष पदों के साक्षात्कार की कार्यवाही भी आयोग में विचाराधीन है। उन्होंने कहा कि फिलहाल किसी विभाग का कोई अधियाचन आयोग स्तर में लम्बित नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *