G-KBRGW2NTQN कोरोना महामारी के दौरान स्काउट्स गाइड्ज़ का योगदान सराहनीय – Devbhoomi Samvad

कोरोना महामारी के दौरान स्काउट्स गाइड्ज़ का योगदान सराहनीय

नयी दिल्ली । कोरोना महामारी के दौरान दी स्काउट्स गाइड्ज़ ऑर्गनायज़ेशन द्वारा चलाये गये जागरूकता अभियान और पीड़ितों को मास्क भोजन एवं अन्य सामग्री वितरित किया जाना सराहनीय है । ये विचार सांसद तिरथ सिंह रावत ने राष्ट्रीय आयुक्त डॉक्टर राज के पी सिन्हा के नेतृत्व में मिलने आये एक शिष्टमंडल से मुलाक़ात के दौरान कही ।
सांसद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि स्काउट गाइड में जिस प्रकार से ट्रेनिंग दी जाती है वह ट्रेनिंग आज के युवाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि कोरोना महामारी के बीच अक्सर यही बात सामने आई कि शरीर में इम्यूनिटी पावर ज्यादा होनी चाहिए और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग खेलकूद व स्वस्थ रहने के तरीके स्काउट गाइड द्वारा सिखाए जाते हैं
इस अवसर पर जानकारी देते हुए राष्ट्रीय आयुक्त डॉक्टर सिन्हा ने बताया की उतराखंड में नैशनल ट्रेनिंग सेंटर खोला जा रहा है जिसकी आधारशिला अगले वर्ष रखा जाएगा । नैशनल ट्रेनिंग सेंटर खुलने से क्षेत्रीय युवाओं को काफ़ी हद तक लाभ मिलेगा। डॉक्टर सिन्हा ने बताया की इस महामारी काल में दी स्काउट्स गाइड्ज़ ऑर्गनायज़ेशन के ५० लाख स्काउट्स गाइड्ज़ ने अपने हाथ से मास्क बना कर ज़रूरतमंदो को वितरित किया है । नॉर्थ रीजन के चेयरमैन डॉ विपिन गौर ने कहा कि अगर उत्तराखंड में ट्रेनिंग सेंटर बनता है तो यह सभी स्काउट के बच्चों के लिए बहुत अच्छा होगा क्योंकि उत्तराखंड में जो शुद्ध पानी और शुद्ध हवा के बीच अगर बच्चों को ट्रेनिंग देंगे तो उससे उन्हें बहुत ज्यादा फायदा होगा ट्रेनिंग कैंप के साथ-साथ उत्तराखंड की वादियों को देखने का मौका भी मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *