G-KBRGW2NTQN कोरोना काल में चारधाम पहुंचे 20 हजार श्रद्धालु – Devbhoomi Samvad

कोरोना काल में चारधाम पहुंचे 20 हजार श्रद्धालु

जोशीमठ। कोरोनाकाल व बदहाल सडको की स्थिति के बावजूद 20हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने चारों धामों के दर्शन किए। जगह-जगह लैंड स्लाइड भी श्रद्धालुओं की आस्था को नही ठिगा पाई। विभिन्न प्रदेशों के श्रद्धालुओं के पंहुचने का क्रम अभी भी जारी है।
देवभूमि उत्तराखंड के चारों धामों की यात्रा खोलने के सरकार के निर्णय के बाद विपरीत परिस्थितियों व कोविड-19 के वावजूद कपाटोदघाट के बाद से अब तक 20हजार 973 श्रद्धालु चारों धामों के दर्शन कर चुके है। हॉलाकि यह संख्या अन्य वर्षो की अपेक्षा नगण्य ही है। लेकिन कोरोना जैसी महामारी व बदहाल सडकों की स्थिति के वावजूद श्रद्धालुओं को उनकी आस्था चारों धामों तक ले आई। कोविड-19 के सख्त नियमों के कारण हॉलाकि श्रद्धालुओं को ठीक से दर्शन भी नही हो सके लेकिन विभिन्न प्रदेशों से आए श्रद्धालुओ ने धाम तक पंहुचने को सौभाग्य मानते हुए अपनी यात्राएं पूरी की।
कोरोना काल मे नव गठित देवस्थानम बोर्ड द्वारा संचालित चार धामों के कपाट खुलने के बाद श्री बदरीनाथ धाम मे 25अगस्त तक 10हजार 366 श्रद्धालुओं ने भगवान श्री हरिनारायण के दर्शन किए तो 6हजार 323 श्रद्धालुओ ने भगवान केदारनाथ के दर्शनों का पुण्य लाभ अर्जित किया। इसी प्रकार कपाट खुलने के बाद अब तक गंगोंत्री मे 3हजार 781 व यमनोत्री मे 503श्रद्धालुओ ने दर्शन/पूजन किया। कोरोना महामारी के बीच पंच केदारों के दर्शनों के लिए भी श्रद्धालुओं का आवागमन खूब रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *