G-KBRGW2NTQN सात हजार डेयरी खुलेंगी: डा. धन सिंह रावत – Devbhoomi Samvad

सात हजार डेयरी खुलेंगी: डा. धन सिंह रावत

बागेस्वर। दुग्ध विकास राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डा. धन सिंह रावत ने दावा किया कि स्वत क्रांति लाने के लिए राज्य में सात हजार डेयरी खोली जा रही हैं। इससे पैंतीस हजार ग्रामीण लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने दावा किया कि कमेड़ी में ए टू मिल्क ग्रोथ सेंटर के वजूद में आने के बाद अब बागेर में ही आंचल दूध की पैकिंग होगी। अब पैंकिग के लिए अल्मोड़ा की निर्भरता खत्म हो गई है।
मंगलवार को कमेड़ी में 24 लाख 49 हजार की लागत से निर्मित ए-2 मिल्क ग्रोथ सेंटर दुग्ध पदार्थ निर्माण प्लांट का लोकार्पण करने के बाद डा. धन सिंह रावत ने कहा। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कोई भी किसान तीन, पांच एवं पचास गाय से डेयरी खोल सकता है। उन्होंने कहा कि बागेर में प्रतिदिन 700 लीटर दुध उपार्जन होता है। इसको बढ़ाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मध्यान्ह भोजन में सात लाख बच्चों को निशुल्क ऑंचल दुध उपलब्ध करा रही है। दुग्ध उत्पादकों को प्रति लीटर पर चार रुपये अतिरिक्त दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पशु आहार की समस्या को दूर करने के लिए हरिद्वार की दो सौ हेक्टएर जमीन पर सेवन घास उगा रहे हैं। उन्होंने गंगा गाय महिला डेयरी योजना के तहत12 पशुपालकों को 20-20 हजार रूपये के चेक अनुदान के तौर पर और दो डेयरी संचालकों को फ्रिज भी भेंट किए। कार्यक्रम को विधायक चंदन राम दास ने भी संबोधित किया।
इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष बसंती देव, विधायक कपकोट बलवंत सिंह भौर्याल, जिलाध्यक्ष भाजपा शिव सिंह बिष्ट, ब्लॉक प्रमुख बागेर पुष्पा देवी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष विक्रम शाही, अध्यक्ष दुग्ध संघ महेन्द्र बिष्ट, निदेशक डेयरी जेएस नगनियाल, जीएम डीके काण्डपाल, उप सामान्य प्रबन्धक आरएन तिवारी एमआईएस प्रभारी अरुण नगरकोटी आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *