G-KBRGW2NTQN सौर ऊर्जा से रोजगार के अवसर बढ़ाने पर विशेष ध्यान जिलाधिकारी- मुख्यमंत्री – Devbhoomi Samvad

सौर ऊर्जा से रोजगार के अवसर बढ़ाने पर विशेष ध्यान जिलाधिकारी- मुख्यमंत्री

देहरादून।मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत सौर स्वरोजगार योजना, सौर ऊर्जा व पिरूल ऊर्जा नीति से लोगों के रोजगार के अवसर बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाय। सरकार की इन जन महत्वकांक्षी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए जिलाधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिलाधिकारियों को निर्देश दिये ।
त्रिवेन्द्र ने कहा कि एलईडी ग्राम लाईट योजना के तहत जिन स्थानों पर प्रोडक्शन का कार्य शुरू हो चुका है। उन स्थानों पर सीडीओ एवं सबंधित विभागीय अधिकारी जाकर महिला स्वयं सहायता समूहों से कार्य में आ रही समस्याओं की जानकारी लें और शीघ्रता से उसका निवारण करें। त्योहारों के सीजन के दिृष्टगत स्थानीय स्तर पर बनाये गये उपकरणों की मार्केटिंग के लिए स्वयं सहायता समूहों को सहयोग दिया जाय।
त्रिवेन्द्र ने कहा कि बिजली चोरी को रोकने के लिए सभी जनपदों में सघन अभियान चलाकर दोषियों पर सख्त कारवाई की जाय। विद्युत विभाग के अधिकारियों की भी जिम्मेदारी तय की जाय। विद्युत लाईनों की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ठोस योजना बनाई जाय। विद्युत लाईनों की नियमित जांच, आवश्यकतानुसार अंडर ग्राउण्ड केबलिंग की व्यवस्था की जाय। विद्युत लाईनों की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं पर निर्धारित मानकों पर क्षतिपूर्ति एक सप्ताह के अन्दर दिया जाय। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बरदात नहीं की जायेगी। पिरूल नीति से 40 हजार से अधिक लोगों के आय के संसाधन बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। इस नीति के सफल क्रियान्वयन के लिए जिलाधिकारियों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *