G-KBRGW2NTQN जल संस्थान और जल निगम में जल्द 345 जेई व एई के पदों पर होगी भर्ती – Devbhoomi Samvad

जल संस्थान और जल निगम में जल्द 345 जेई व एई के पदों पर होगी भर्ती

देहरादून। शिक्षा विभाग में प्रवक्ताओं व एलटी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विज्ञप्ति निकलने के साथ ही सरकार ने जल संस्थान और जल निगम में भी बड़े पैमाने पर इंजीनियरों की भर्ती करने का निर्णय लिया है। जूनियर इंजीनियर व असिस्टेंट इंजीनियर के 345 पदों पर भर्ती के लिए शासन ने मंजूरी दे दी है।
सूत्रों का कहना है कि जल निगम में सहायक अभियंता के 23 व अवर अभियंता के 222 पद भरे जाएंगे। इसके साथ ही जल संस्थान में एई के 25 और जेई के 75 पदों पर भर्तियां होंगी। इन दोनों ही पदों को भरने के लिए शासन ने नये भर्ती प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जल्दी ही इसके लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग व लोक सेवा आयोग से विज्ञप्ति जारी हो जाएगी। बताया जा रहा है कि अभियंताओं की कमी के चलते राज्य में जल जीवन मिशन के तहत चल रही योजनाओं में वो रफ्तार नहीं आ पा रही है, जितनी अपेक्षा की जा रही है। मिशन की योजनाओं में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मुख्यमंत्री की पीठ थपथपाये जाने के बाद सीएम ने इसमें और तेजी लाने के लिए प्रयास किया है। इसके बाद ही विभाग में रिक्त पदों को भरने की जरूरत महसूस की गयी।
नर्धारित लक्ष्य के तहत राज्य सरकार को दिसंबर 2021 तक जल जीवन मिशन के तहत 3 लाख 58 घरों तक पेयजल कनेक्शन पहुंचाना है। ऐसे में अभियंताओं के रिक्त पद भरने के बाद जल जीवन मिशन प्रोजेक्ट के काम को रफ्तार पकड़ेंगे। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी पेयजल योजना है कि देशभर में ‘जल जीवन मिशन’ के तहत साल 2024 तक देश के सभी ग्रामीण इलाकों के हर घर तक शुद्ध पेयजल सप्लाई के लिए नल लगाया जाए, लेकिन उत्तराखंड सरकार ने यह लक्ष्य 2021 का रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *