G-KBRGW2NTQN सीएम ने जल जीवन मिशन की समीक्षा – Devbhoomi Samvad

सीएम ने जल जीवन मिशन की समीक्षा

देहरादून। राज्य के सभी स्कूलों व आंगनवाड़ी केंद्रों में दिसंबर के आखिर तक पानी की लाइन पहुंच जाएगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज हुई एक महत्वपूर्ण बैठक में यह निर्देश दिये। सचिवालय से उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सभी जिलाधिकारियों को इस मिशन को पूर्ण करने के लिए मानीटरिंग करने को कहा है।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सचिवालय में जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस वर्ष दिसम्बर अन्त तक सभी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल की उपलब्धता का टारेगट पूर्ण किया जाय। जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में जो कनेक्शन दिये जा रहे हैं। उसमें निर्धारित मानकों को पूर्णत: पालन किया जाए। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे इसकी नियमित निगरानी करें। सीएम ने कहा कि पानी के नल पूरी तरह अडंरग्राउंड किये जांय। मिशन के तहत निर्धारित समयावधि में लक्ष्य पूर्ण हो, इसके लिए जल संस्थान एवं जल निगम द्वारा प्रत्येक दिन का टारगेट निर्धारित होना चाहिए। सीएम ने निर्देश दिये कि जिलाधिकारी भी कार्यों की प्रगति बैठक समय-समय पर लेते रहें।
ऊधमसिंहनगर एवं हरिद्वार में इस मिशन के तहत बड़ा चेलेंज है। इन जनपदों में टारगेट समय पर पूरा हो, अतिरिक्त स्टाफ की व्यवस्था की जाय।
बीडियो कांफ्रेंसिंग में सचिव नितेश झा ने कहा कि जल जीवन मिशन के ग्रामीण क्षेत्र में 14.26 लाख कनेक्शन दिये जाने हैं। जिसमें से 3.53 लाख कनेक्शन दिये जा चुके हैं। जिसमें से पिछले 06 माह में 1.36 लाख कनेक्शन दिये गये। इस वर्ष चमोली, देहरादून एवं बागेर में हर घर पानी पंहुचाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय, अपर सचिव आशीष जोशी, जल संस्थान एवं जल निगम के अधिकारियों के साथ ही वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिलाधिकारी भी बैठक से जुड़े थे। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय, अपर सचिव आशीष जोशी, जल संस्थान एवं जल निगम के अधिकारियों के साथ ही वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिलाधिकारी भी बैठक से जुड़े थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *