G-KBRGW2NTQN बेरोजगारी के मुद्दे पर उक्रांद का सीएम आवास कूच – Devbhoomi Samvad

बेरोजगारी के मुद्दे पर उक्रांद का सीएम आवास कूच

देहरादून। बेरोजगारी व राज्य की ज्वलंत समस्याओं को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल (उक्रांद) कार्यकर्ताओं ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री आवास कूच किया। स्थानीय गांधी पार्क से रैली निकालकर सीएम आवास कूच कर रहे यूकेडी कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हाथीबड़कला में बैरिकेडिंग लगाकर रोक दिया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों व पुलिस के बीच तीखी नोंकझोंक हुई। पुलिस के रवैये से नाराज यूकेडी कार्यकर्ताओं ने बैरिकेडिंग के पास ही धरना देकर नारेबाजी शुरू कर दी। बाद में उन्होंने प्रशासनिक अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया। चेताया कि यदि बेरोजगार युवाओं को जल्द ही रोजगार उपलब्ध नहीं कराया जाता है और राज्य की ज्वलंत समस्याओं का समाधान नहीं किया जाता है तो यूकेडी कार्यकर्ता राज्यव्यापी आंदोलन शुरू करेंगे।
इस मौके पर यूकेडी कार्यकर्ताओं ने राज्य सरकार की नीतियों के विरोध में जमकर नारेबाजी की। दल के पदाधिकारियों का कहना था कि राज्य गठन के दो दशक बाद भी समस्याएं जस की तस हैं। साल दर साल बेरोजगारों की फौज बढ़ती जा रही है। लेकिन सरकार के पास बेरोजगार व पढ़े-लिखे युवाओं को रोजगार देने के लिए कोई ठोस नीति नहीं है। संविदा व ठेका प्रथा के जरिए जो रोजगार दिया जा रहा है उससे युवाओं का भविष्य चौपट हो रहा है। स्थिति यह कि रोजगार की तलाश में युवा महानगरों का रूख करने को मजबूर हैं। इससे लगातार पलायन बढ़ रहा है। कहा कि कोरोना महामारी के कारण जो प्रवासी वापस लौटे हैं उन्हें भी रोजगार अथवा स्वरोजगार देने के नाम पर गुमराह किया जा रहा है। ऐसे में प्रवासी अब वापस लौट रहे हैं। उन्होंने मांग की है कि युवाओं को रोजगार देने के लिए ठोस व कारगर नीति बनाई जाए। सरकारी महकमों में रिक्त पदों पर सीधी भर्ती की जाए।
उपनल, पीआरडी आदि एजेंसियों के माध्यम से आउटसोर्स अथवा संविदा की भर्ती पर अविलंब रोक लगाई जाए। समूह ग की भर्ती को लोक सेवा आयोग की परिधि से बाहर किया जाए। शिक्षा विभाग में वर्तमान में प्रवक्ता के लिए जो भर्ती प्रक्रिया चल रही है उसे पूर्व नियमावली-2015 के तहत किया जाए। फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में हुई धांधली के मद्देनजर परीक्षा को तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाए। नगर निगम क्षेत्र में जो वेंडिंग जोन खोले जा रहे हैं वहां पर स्थानीय लोगों को प्राथमिकता के आधार पर लाइसेंस जारी कर स्वरोजगार करने की सुविधा दी जाए। सीएम आवास कूच करने वालों में यूकेडी के पूर्व केंद्रीय अध्यक्ष त्रिवेन्द्र सिंह पंवार, बीडी रतूड़ी, कार्यकारी अध्यक्ष एपी जुयाल, ओमी उनियाल, लताफत हुसैन, एनके गुसाई, जय प्रकाश उपाध्याय, सुनील ध्यानी, बहादुर सिंह रावत, केएन डोभाल, नवीन भदूला, राजेन्द्र बिष्ट, प्रमिला रावत, रेखा मियां, मीनाक्षी सिंह, किरन रावत, सुमन राणा, शकुंतला रावत समेत तमाम कार्यकर्ता शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *