G-KBRGW2NTQN साईबर ठगों ने कईयों को चूना, पुलिस ने कई संदिग्धों के खाते कराए फ्रीज – Devbhoomi Samvad

साईबर ठगों ने कईयों को चूना, पुलिस ने कई संदिग्धों के खाते कराए फ्रीज

देहरादून। साईबर ठगो द्वारा लोगों को शिकार बनाने की घटनाएं लगातार हो रही हैं। ऐसे ही कई मामलों में शिकायत मिलने के बाद एसटीएफ के तहत काम कर रही साईबर पुलिस ने ठगी करने वले कई साईबर ठगो के खाते फ्रीज कराए हैंं। पीड़ितो की रकम वापस दिलाने की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है।
उद्यम सिंह नगर निवासी महिला ने साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन को बताया कि उसके मोबाईल पर एक व्यक्ति ने परिचित बनकर फोन किया। फोन करने वाले ने कहा कि उनका एक मित्र जो कि इस समय अचानक किसी परेशानी में है उसकी मदद करनी है। परन्तु उसका अपना एटीएम कार्ड खराब है । इसके लिये उस काल करने वाले व्यक्ति ने महिलााके मोबाईल पर एक लिंक भेजा । जिस पर विास कर महिला ने भेजे गये लिंक को क्लिक किया। ऐसा करते ही उनके खाते से 30 हजार रुपये निकल गए।
दूसरे मामले में देहरादून निवासी एक महिला ने शिकायत दी कि उन्होंने एक वेबसाइट पर फोटोग्राफी के लिए अपना एकाउन्ट बनाया था। जिस पर एक व्यक्ति ने फोन से सम्पर्क कर अपने बेटे के जन्मदिन पर वीडियोग्राफी के लिए बुकिंग करायी । एडवांस देने के नाम पर उन्हें विास दिलाने के लिए गूगल पे के जरिए दस रुपये की रिक्वेस्ट भेज कर दस रुपये उनके खाते में भेजे गये। इसके बाद एडवांस के रुपयें 11 हजार की रिक्वेस्ट भेजी गयी । उन्होंने विास कर रिक्वेस्ट को स्वीकार कर अपना पार्सवड डाला तो उनके खाते से अलग अलग बार में कुल 50 हजार रुपये निकल गए।
तीसरे मामले में भारतीय सेना में तैनात जवान ने शिकायत देते हुए बताया कि उसने पीएनबी नेट बैकिंग एप को डाउनलोड किया था। जो कि एक्टिवेट नही हो पा रही थी। जिसे एक्टिवेट करने की जानकारी के लिए उसने गूगल पर पीएनबी कस्टमर केयर का नम्बर तलाश कर बात की । उसके पूछे जाने पर फोन पर आने वाले ओटीपी को शेयर किया गया। जिस पर उसके खाते से 52 हजार रुपये साईबर ठग ने निकाल लिए। चौथे मामले में दून निवासी एक व्यक्ति ने शिकायत देते हुए बताया कि किसी व्यक्ति ने उनका वाट्सअप एकाउन्ट हैक कर लिया है । किसी व्यक्ति ने उन्हें वाट्सअप पर एक मैसेज भेजा । जिसके लिंक पर क्लिक करने पर उनका वाट्सअप हैक हो गया। साईबर ठग मैसेज भेजकर उनके परिचितों से धनराशि की मांग की जा रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *