G-KBRGW2NTQN हमारा किसान बेड़ियों से हुआ आजाद : त्रिवेंद्र – Devbhoomi Samvad

हमारा किसान बेड़ियों से हुआ आजाद : त्रिवेंद्र

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने वचरुअल माध्यम से आज के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पारदर्शी सोच से किसानों के खातों में सालाना 06 हजार रुपये पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में पहुंचता है। उन्होंने कहा कि आज देश में कृषि सुधारों के कारण किसान तरक्की की ओर बढ़ रहा है। त्रिवेंद्र ने पूर्व पीएम अटल विहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि उनका जन्म दिवस सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दुगुनी करने का जो लक्ष्य रखा है, इसके लिए ये कृषि सुधार किये गये हैं। आज हमारा किसान बेड़ियों में जकड़ा हुआ नहीं है। आज कहीं भी जाकर वह अपने उत्पाद बेच सकता है। कतिपय लोग भ्रम फैला रहे हैं, कि एमएसपी खत्म हो जायेगी। ऐसे लोग किसानों को धोखा देने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान में विास रखती है। प्रधानमंत्री ने सबका साथ, सबका विकास का मंत्र दिया है। गांव, शहर, किसानों, गरीबों के विकास से ही सवार्ंगीण विकास हो सकता है। शहरों के विकास के लिए ग्रामीण क्षेत्रों का विकास भी बहुत जरूरी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में किसानों को 03 लाख एवं समूहों को 05 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जा रहा है। गन्ना किसानों का पूर्ण भुगतान किया जा चुका है। इकबालपुर शुगर मिल को सरकार ने अपनी गारंटी पर लोन दिलवाया। 22,500 किसान इस मिल में कार्य करते हैं। इन किसानों का भुगतान हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है। किसानों को जो भ्रमित करने के प्रयासों को सफल नहीं होने दिया जाएगा। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसान लाभान्वित हो रहे हैं। उत्तराखण्ड में वर्ष 2019-20 में 02 लाख 12 हजार 621 कृषकों द्वारा फसल बीमा कराया गया। जिसमें 96 हजार 770 किसानों को 103.55 करोड़ की क्षतिपूर्ति का भुगतान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *