G-KBRGW2NTQN प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चालकरहित ट्रेन सेवा का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये किया उद्घाटन – Devbhoomi Samvad

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चालकरहित ट्रेन सेवा का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये किया उद्घाटन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर देश की पहली चालकरहित ट्रेन सेवा का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्होंने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा की भी शुरुआत की। इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए।
पीएम मोदी ने ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि देश में 2025 तक करीब 25 शहरों में मेट्रो चलाने का प्लान है। पीएम मोदी ने कहा कि आज से 3 साल पहले मेजेंटा लाइन की शुरुआत हुई थी। अब इसी लाइन पर ड्राइवरलेस मेट्रो की शुरुआत हो रही है। पीएम मोदी ने इसके साथ ही पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले देश में मेट्रो को लेकर कोई नीति नहीं थीए लेकिन हमने इसको लेकर तेजी से काम किया और शहरों के हिसाब से काम शुरू कर दिया। उन्होंने कहाअटल जी के प्रयासों से दिल्ली को पहली मेट्रो मिली, जब हम सत्ता में आए तो सिर्फ 5 शहरों में मेट्रो थी अब 18 शहरों में मेट्रो है। 2025 तक 25 से अधिक शहरों में मेट्रो ट्रेन होगी। दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन ;जनकपुरी पश्चिम.बॉटनिकल गार्डेन पर ड्राइवरलेस ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद पिंक लाइन ;मजलिस पार्क.शिव विहार पर 2021 के मध्य में चालक रहित ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है। मजेंटा लाइन पर जनकपुरी.बॉटेनिकल गॉर्डन कॉरिडोर पर 37 किलोमीटर के दायरे में इस सेवा की शुरुआत के साथ दिल्ली.एनसीआर के यात्री अत्याधुनिक सेवाओं का अपनी सहूलियत के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *