G-KBRGW2NTQN महिलाओं के सिर का बोझ कम करने जल्दी लांच होगी घस्यारी योजना: सीएम – Devbhoomi Samvad

महिलाओं के सिर का बोझ कम करने जल्दी लांच होगी घस्यारी योजना: सीएम

हल्द्वानी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने व्यापक जन कल्याण एवं समग्र विकास के लिए राज्य के विविद्यालयों से सरकारी को तार्कि क सुझाव देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी विवि अपनी स्किल को बढ़ाकर सकारात्मक बदलाव के वाहक बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं के बोझ को कम करने के लिए घस्यारी योजना तैयार कर ली है। यह योजना जल्दी लांच होगी। उन्होंने केंद्र एवं राज्य की तमाम योजनाएं भी लोगों के बीच रखी। उन्होंने कहा कि दूरस्थ शिक्षा से कोई भी व्यक्ति अपनी योग्यता बढ़ा सकता है। इस तरह की प्रेरणा के लिए भी विद्यिालय को काम करना होगा। यह अपील मुख्यमंत्री श्री रावत ने शुक्रवार को यहां तीन पानी उमुविवि के कई निर्माण कायरे के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं की पीढ़ा को पूरी तरह से समझा है। घस्यारी योजना महिलाओं के सिर को बोझ कम करने में सहायक होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से सस्ता गल्ला के तर्ज पर प्रदेश के 7 हजार 771 केन्द्रों  से पशुओं को सस्ता चारा उपलब्ध कराया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में 20 हजार महिला समूह हैं। हरेक समूह को 5 लाख का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। किसानों को बिना ब्याज का ऋण उपलब्ध किया जा रहा है। कृषि उपकरण के लिए फार्म मशीनरी बैंक योजना शुरू की है। 80 प्रतिशत तक सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया है। होम-स्टे ग्रामीणों की आजीविका का साधन बन रहा है। 13 जिलों में 13 नए थीम बेस्ड डेस्टीनेशन विकसित किए जा रहे हैं।
इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास और लोकापर्ण : 4 करोड़ 27 लाख 21 हजार की धनराशि से नव निर्मित भवन का लोकार्पण। 87.48 लाख कुलपति आवास, 362.70 लाख की लागत का अतिथि गृह, 293.70 लाख का बहुउद्देशीय हॉल, 228.93 लाख के दो ब्लॉक टाईप-2 के 12 आवास, 612.16 लाख का विज्ञान ब्लॉक, 77 लाख से परिसर की आन्तरिक सड़के, 494.52 लाख से अध्ययन सामग्री उत्पादन एवं वितरण ब्लाक का निर्माण, 33.86 लाख से परिसर में ड्रेनेज एवं अन्य कायरे का शिलान्यास शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *