G-KBRGW2NTQN सीएम ने लांच की अटल उत्कृष्ट विद्यालय की वेबसाइट – Devbhoomi Samvad

सीएम ने लांच की अटल उत्कृष्ट विद्यालय की वेबसाइट

देहरादून । मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने अटल उत्कृष्ट विद्यालय की वेबसाइट लांच की। बुधवार को राजीव गाँधी नवोदय विद्यालय, तपोवन रायपुर, देहरादून से प्रदेश के शिक्षकों से वचरुअल संवाद किया। मुख्यमंत्री ने नीति आयोग द्वारा जारी सतत विकास लक्ष्य सूची में शिक्षा के क्षेत्र में उत्तराखंड को चौथी रैंकिंग प्राप्त होने पर शिक्षा विभाग के अािकारियों एवं सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं को बाई दी। इस वचरुअल संवाद में 500 स्कूलों से शिक्षक जुड़े थे।
मुख्यमंत्रीे कहा कि यह प्रदेश के लिए सौभाग्य की बात है कि नीति आयोग द्वारा जारी सतत विकास लक्ष्य सूची में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। 17 विभिन्न आयामों को लेकर सूची का निरारण किया गया। 2015-16 में जहां राज्य को 19वां स्थान मिला था, आज राज्य ने चौथा स्थान प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में शिक्षा के क्षेत्र में उत्तराखण्ड को प्रथम स्थान पर लाने के लिए शिक्षा विभाग के अािकारियों एवं शिक्षकों को इसी मनोयोग से कार्य करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड काल में पठन-पाठन का कार्य एक नई चुनौती है। सीमित संसान होने के बावजूद भी ऑनलाईन शैक्षणिक गतिविाियों के लिए शिक्षा विभाग द्वारा सराहनीय प्रयास किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों की व्यवस्थाओं में गुणात्मक सुधार लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। स्कूलों में विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए जिला प्लान के मायम से व्यवस्थाएं की गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों तक नेट कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के मायम से शिक्षा के स्तर में और सुार करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। राज्य में 190 अटल उत्ष्ट विद्यालय मंजूर किये गये हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अनेक स्कूलों के शिक्षकों के साथ वचरुअल संवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *