G-KBRGW2NTQN मंत्रिमंडल की मंजूरी गरीबोंको जुलाई से नवंबर तक मिलेगा मुफत अतिरिक्त राशन – Devbhoomi Samvad

मंत्रिमंडल की मंजूरी गरीबोंको जुलाई से नवंबर तक मिलेगा मुफत अतिरिक्त राशन

 नई दिल्ली।  देश में कोरोना महामारी तथा लॉकडाऊन की मार झेल रहे लगभग 81 करोड गरीबों को जुलाई से नवंबर माह तक भी मुफत अतिरिक्त राशन केन्द्र सरकार की ओर से आवंटित किया जायेगा। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के चौथे चरण  के तहत एनएफएसए लाभार्थियों को अतिरिक्त खाद्यान्न के आवंटन को मंजूरी दे दी है। केन्द्र सरकार इस योजना का 67266.44 करोड़ रुपये वहन करेगी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (चरण ) के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) (अंत्योदय अन्न योजना और प्राथमिकता वाले परिवार) के तहत कवर किए गए अधिकतम 81.35 करोड़ लाभार्थियों, जिसमें प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के तहत कवर किए गए लोग भी शामिल हैं, को पांच महीने की एक और अवधि यानी जुलाई से लेकर नवंबर, 2021 तक के लिए पांच किलो प्रति व्यक्ति प्रति माह की दर से मुफ्त अतिरिक्त खाद्यान्न के आवंटन को मंजूरी दी गई। इस योजना के तहत  81.35 करोड़ व्यक्तियों को पांच महीने के लिए पांच किलो प्रति व्यक्ति प्रति माह मुफ्त अतिरिक्त खाद्यान्न की मंजूरी से 64,031 करोड़ रु पये की अनुमानित खाद्य सब्सिडी की जरूरत होगी।
केन्द्र सरकार  द्वारा परिवहन एवं हैंडलिंग और एफपीएस डीलरों के मार्जिन आदि के लिए लगभग 3,234.85 करोड़ रु पये का अतिरिक्त खर्च भी वहन किया जाएगा। इस प्रकार केन्द्र सरकार द्वारा  इस योजना के तहत  कुल अनुमानित व्यय 67,266.44 करोड़ रु पये वहन किया जायेगा।  इस योजना में  गेहूं या चावल के रूप में आवंटन के बारे में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा तय किया जाएगा।  योजना के तहत लगभग  लगभग 204 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न का आवांटन किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *