G-KBRGW2NTQN व्हाट्सप के जरिए छात्रों को घर पर ही दिए जा रहे हैं सत्रीय कार्य सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी – Devbhoomi Samvad

व्हाट्सप के जरिए छात्रों को घर पर ही दिए जा रहे हैं सत्रीय कार्य सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी

देहरादून। कोरोना वायरस के चलते घोषित लॉक डाउन में अब घरों में ही छात्र-छात्राओं को पढ़ाया जा रहा है। स्थिति सामान्य होने पर प्रस्तावित सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जा रही है।
राजधानी के अनेक शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है। लेकिन अब जनपद के कालेजों में भी एप्प, व्हाट्सप के जरिए पढ़ाई शुरू हो गई है। ताकि छात्रों की पढ़ाई का कम से कम नुकसान हो। इसी कड़ी में सहिया स्थित एसएमआर महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं को घर पर ही सत्रीय कार्य दिए जाने की योजना बनाई गई है। इसके तहत प्रथम वर्ष एवं चतुर्थ सेमेस्टर के सभी छात्रों को व्हाट्सएप के माध्यम से सत्रीय कार्य के प्रश्न पत्र भेजे जा रहे हैं, जिसे पूरा कर सभी छात्रों अनिवार्य रूप से महाविद्यालय में जमा करना होगा। महाविद्यालय के चेयरमैन अनिल तोमर ने बताया कि शैक्षणिक क्रियाकलापों के अंतर्गत महाविद्यालय खुलने के पर एक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सर्वश्रेष्ट अंक प्राप्त करने वाले प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेता को नगद पुरस्कार दिया जाएगा। इस परीक्षा की तैयारियों के लिए व्हाट्सएप के माध्यम से एक से 15 अप्रैल तक प्रतिदिन छात्रों को 25 प्रश्न व उत्तर भेजे जाएंगे। कालेज खुलने पर होने वाली परीक्षा में 15 दिनों में भेजे गये कुल 375 प्रश्नों में से 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि शेष 25 प्रश्न समसामयिकी पूछे जाएंगे। परीक्षा परिणाम तीन श्रेणीयों में घोषित किया जाएगा। प्रथम स्थान प्राप्तकर्ता को 75 अंक, द्वितीय स्थान प्राप्तकर्ता को 60 अंक एवं तृतीय स्थान प्राप्तकर्ता को 50 अंकों से अधिक अंक प्राप्त करने पर ही नगद पुरस्कार दिया जाएगा।

निम्बस एकेडमी द्वारा ऑनलाइन कोर्स शुरू

महामारी के चलते राजधानी के अनेक शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है। निम्बस एकेडमी ने समस्त कोसरे में जैसे बीबीए, बीसीए, एमबीए, बीए, बीकाम व अन्य सभी कोसरे में घर बैठे ही आनलाइन क्लासेस प्रारंभ कर दी हैं। जिससे आगामी परीक्षाओं में छात्र-छात्राओं किसी प्रकार की परेशानी न हो। इसके लिए समस्त अध्यापक छात्र-छात्राओं के साथ जुड़े रहेंगे। आगामी सत्र में प्रवेश के लिए कोई परेशानी न हो इसके लिए संस्थान की बेवसाइट पर आन लाइन फार्म व समस्त कोसरे की जानकारी उपलब्ध है। छात्र छात्रायें संस्थान के नम्बरों पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *