G-KBRGW2NTQN गुरु पूर्णिमा के पर्व पर गुरु वाटिका में रोपे गए पौधे – Devbhoomi Samvad

गुरु पूर्णिमा के पर्व पर गुरु वाटिका में रोपे गए पौधे

देहरादून। स्वैच्छिक संस्था मनुर्भव के तत्वावधान में शनिवार को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सुद्धोवाला में जेल रोड स्थित गुरु वाटिका में पौधरोपण किया गया। हरा भरा सुद्धोवाला अभियान के तहत किए जा रहे पौधरोपण में रोज लोग अपनी सुविधानुसार भागीदारी कर रहे हैं।
कार्यक्रम की संयोजक डॉ. गिरिबाला जुयाल व डा. जीसी जुयाल ने बताया कि हरेला पर्व से क्षेत्र में पौधरोपण अभियान सतत रूप से चल रहा है। इसके लिए कोई समय सीमा नहीं रखी गई है। अभियान तब तक जारी रहेगा, जब तक लोग भागीदारी करते रहेंगे।
आज के पौधरोपण में श्रीमती आशा बहुगुणा, श्रीमती बीना गर्ग, दिनेश सेमवाल, शरद, श्रीमती पूजा, राजू तथा कई अन्य लोगों ने पौधे रोपे। इस अभियान की विशेषता यह है कि पौधरोपण के बाद उनकी देखभाल भी की जा रही है। रोपे गए पौधों के लिए बाकायदा ट्री गार्ड भी लगाए जा रहे हैं। रविवार को भी लोग इस अभियान में भाग लेंगे।
मनुर्भव के द्वारा पिछले दिनों लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों के लिए रोजगार सृजन के खास तौर पर प्रबंध किए गए थे। उसी दौरान जेल रोड की खाली भूमि पर गड्डे खोदे गए। यहां स्मृति वन, गुरु वाटिका और बाल वाटिका बनाई गई हैं। बुजुर्गों के लिए जहां बैठने की व्यवस्था की जा रही है, वहीं युवाओं के लिए बैडमिंटन कोर्ट और अन्य सुविधाएं भी जुटाई जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *