G-KBRGW2NTQN उत्तराखंड में 14 वां जिला जसवंत गढ़ बनेगा ? – Devbhoomi Samvad

उत्तराखंड में 14 वां जिला जसवंत गढ़ बनेगा ?

भारतीय सैन्य साहस के प्रतीक देवभूमि उत्तराखंड के गौरव महावीर चक्र विजेता जसवंत सिंह रावत की जयंती समारोह धुमाकोट, विकास खण्ड नैनींडाडा पौड़ी गढवाल में 19 अगस्त से उनके सम्मान में जनपद पौड़ी के अति पिछड़े विकास खण्ड नैनींडांडा,रिखणीखाल, बीरौंखाल, पोखड़ा,व,थैलीसैंण को लेकर जिला ” जसवंत गढ़ ” के लिए बनी “जसवंत गढ़ जिला संघर्ष समिति ” अपना आंदोलन तेज करेगी।
प्राप्त सूत्रों के अनुसार इस आंदोलन को पूर्व सैनिकों का भारी समर्थन मिल रहा है वे संघर्ष समिति पर प्रस्तावित जिला ” जसवंत गढ़ ” में गढवाल राइफल के मुख्यालय लैंसीडौन को भी शामिल करने का दबाव बनाए हुए हैं जिसे समिति स्वीकार कर चुकी है।

ज्ञात हो भारत चीन युद्ध 1962 में गढवाल राइफल की चौथी वाहिनी के राइफल मैन जसवंत सिंह रावत ने 72 धंटे अकेले लड़ते हुए चीन के 300 सैनिकों को मार गिराया था तब उनकी उम्र मात्र 23 वर्ष थी, अमर शहीद जसवंत सिंह रावत का जन्म बीरौंखाल विकास खण्ड के गांव बाड़ियों में हुआ, यह विकास खण्ड प्रस्तावित जिला ” ” “जसवंत गढ़ ” के अंतर्गत आता है, क्षेत्रीय जनता जसवंत गढ़ जिला संघर्ष समिति के इस फैसले से उत्साहित है और आंदोलन में अपनी पूर्ण भागीदारी तय करने के लिए समिति के साथ है ।

जहां राज्य में चुनावी तैयारियां चल रही है ऐसे समय में जसवंत गढ़ जिला गठन की मांग सभी राजनैतिक पार्टियों को स्वीकारने की मजबूरी तय है , राज्य में अगली गठित सरकार के लिए जिला जसवंत गढ़ के गठन को नकारना आसान नहीं होगा।
संघर्ष समिति के रणनीतिकार बड़ी सूझबूझ से इस आंदोलन में आमजन को जोड़ रहे हैं यानि बहुत जल्दी उत्तराखंड का 14 वां जिला ” जसवंत गढ़ ” का गठन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *