G-KBRGW2NTQN घनसाली क्षेत्र के पट्टी ग्याहरा गौं में लगातार गुलदार का कहर – Devbhoomi Samvad

घनसाली क्षेत्र के पट्टी ग्याहरा गौं में लगातार गुलदार का कहर

रिपोर्टिंग सत्य प्रकाश डोंडियल

घनसाली। घनसाली क्षेत्र के ग्यारह गाव खसेती ग्राम के आसपास के विभिन्न गांव में मई 2021 से लगातार गुलदार का कहर है गुलदार के हमले के कारण अब तक 17 मवेशियों को गुलदार के द्वारा अपना निवाला बनाया गया किंतु वन विभाग एवं प्रशासन सोया हुआ है ।
इस संबंध में खसेती के सामाजिक कार्यकर्ता अश्वनी कुमार बताते हैं की इस बारे में कई बार वन विभाग प्रशासन को तथा क्षेत्रीय विधायक को भी इस समस्या से अवगत कराया गया ।किंतु इनके द्वारा इस घटना की अनदेखी की जा रही है साथी क्षेत्र के विभिन्न शिक्षित और जानकार लोगों के द्वारा सोशल मीडिया पर भी इस घटनाओं को प्रचारित किया गया नतीजा आज तक किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं हुई है।
अश्वनी कोहली बताते हैं की अभी तक खसेती गांव के बचन लाल के दो बैल ,नथी लाल के दो बैल और एक गाय तथा छविलाल की दो गाय और एक बैल एवं राजू के तीन खच्चर तथा दीपा लाल के एक गाय और एक बैल, देव लाल के एक बैल और दर्शन लाल ख सेती के एक बैल को बीते दिनों बाघ के द्वारा मार गिराया गया । जिसके लिए स्थानीय लोगों ने वन अधिकारियों से संपर्क करके अपनी सुरक्षा की मांग की गई किंतु वन अधिकारियों के द्वारा किसी भी तरह का संज्ञान नहीं लिया गया। और ना ही इन परिवारों को किसी भी प्रकार का मुआवजा दिया गया। इस संबंध में ग्रामीण पीड़ितों के द्वारा अपनी गुहार को लेकर के कई बार उच्चाधिकारियों तक भी अपनी बात को पहुंचाया गया किंतु इस पर कोई अमल नहीं किया गया लिहाजा क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि और शासन प्रशासन क्या कर रहे हैं सोचनीय विषय है । बता दें कि क्षेत्रीय व्यक्तियों ने स्थानीय समुदाय के लोगों ने कहा कि अब गुलदार इतना आदमखोर हो गया कि कई बार दोपहर को 2:30 बजे 12:00 और 3:00 बजे को भी बच्चों बुजुर्गों और महिलाओं पर हमला कर रहा है ग्रामीणों की मांग है कि अतिशीघ्र गांव में गुलदार को पकड़ने के लिए पिंजरे की व्यवस्था की जाएऔर वन कर्मियो को तैनात किया जाय। जिससे लोगों को सुरक्षित रखा जा सके। अन्यथा क्षेत्रीय जनता उग्र आंदोलन करने को तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *