G-KBRGW2NTQN भिलंगना ब्लॉक सभागार में अनुसूचित  जाति के योजनाओं व कार्यों की जनसुनवाई – Devbhoomi Samvad

भिलंगना ब्लॉक सभागार में अनुसूचित  जाति के योजनाओं व कार्यों की जनसुनवाई

 सत्यप्रकाश ढौंडियाल
घनसाली।  विकासखंड मुख्यालय में उत्तराखंड सरकार के अध्यक्ष महेश कुमार, राज्यमंत्री अनुसूचित जाति आयोग देहरादून के द्वारा भिलंगना ब्लॉक सभागार में अनुसूचित  जाति के योजनाओं व कार्यों की एवं शिकायतों की जनसुनवाई की गई जिसमें विभिन्न गांव के लोगों के द्वारा अपने क्षेत्र की, अपने गांव की शिकायतों को उप जिलाधिकारी घनसाली के माध्यम से अध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग उत्तराखंड को दी गई  अध्यक्ष के द्वारा तत्काल मौके पर ही शिकायतों का निवारण और निस्तारण किया गया साथ ही जो शिकायतें अधिकारियों और कर्मचारियों के माध्यम से निस्तारित की जानी है उनके लिए उनके द्वारा तत्काल प्रभाव से समस्याओं के समाधान का आदेश, निर्देश जारी किया गया। इस तरह की कार्यशैली से स्थानीय जनता को सरकार जनता के द्वार के कार्यक्रम का लाभ प्राप्त हो सकेगा। यदि सरकारें इसी तरह से जनता के द्वार जा करके उनकी समस्याओं को उनकी मांगों को उनकी शिकायतों को सुनती है और लोगों की समस्याओं का समाधान, निस्तारण करती है तो यह जनता के लिए सुखद समाचार है साथ ही जनता को सरकार की योजनाओं को लाभ लेने में सहूलियत होगी।  इस मौके पर माननीय  मुकेश कुमार जी अध्यक्ष, अनुसूचित जाति आयोग देहरादून के द्वारा कहा गया कि मेरे द्वारा 4 महीने से उत्तराखंड के 12 जिलों में ब्लॉक और तहसील स्तर पर जिले स्तर पर जाकर के जनता की शिकायतों का निवारण तत्काल प्रभाव से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति की जो भी योजनाएं सरकार के द्वारा संचालित की जा रही है उनका वृहद रूप से प्रचार प्रसार करना जरूरी है जिसके लिए उन्होंने उपजिलाधिकारी तथा खंड विकास अधिकारी को अपने स्तर से सूचनाओं को प्रचार-प्रसार करने के लिए आदेशित किया गया है।
इसी क्रम में उन्होंने ग्रामीणों की आवास , पेयजल और भूमि और जमीन संबंधी शिकायतों को सुना और उनके निस्तारण की के लिए तत्काल अधिकारियों से  निस्तारण करने का आदेश जारी किए  और कहा की आयोग ने सीएम पोर्टल की तरह अपना एससी कमीशन का एक पोर्टल तैयार किया है जिसके माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज की जा सकती है और अनुसूचित जाति के लोगों को यदि किसी भी तरह की समस्या होती है  सरकारी अधिकारी या कर्मचारी  से तो ओर उनको किसी भी तरह की शिकायतों के निवारण के लिए समस्या आड़े आती है तो वह अतिशीघ्र इस पोर्टल पर अपनी सूचना समस्या दर्ज कर  डाल सकते हैं और उसका तत्काल प्रभाव से निराकरण किया जा रहा है।
   इस मौके पर गोपाल राम बेनीवाल उप जिलाधिकारी घनसाली राजेंद्र अवस्थी  खंड विकास अधिकारी भिलंगना ,महेश शाह तहसीलदार घनसाली ,भूपेंद्र मैहर ,सहायक समाज कल्याण अधिकारी, थाना अध्यक्ष घनसाली, रामचंद्र शाह एससी एसटी फेडरेशन के प्रदेश महामंत्री और अन्य कई गणमान्य लोग  उपस्थित रहे और ग्रामीण  जन भी उपस्थित रहे।
 किंतु समस्या इस बात की है इस तरह के कार्यक्रमों को ज्यादातर कम समय में ही सूचना दी जाती है जिससे कि उचित लोगों को इसका फायदा नहीं पहुंच पाता है और इसका प्रचार-प्रसार दूरस्थ ग्रामीणों तक नहीं हो पाने के कारण लोग जनसुनवाई में कम ही उपस्थित हो पाए हैं l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *