G-KBRGW2NTQN चार धाम, चार काम के लिए कांग्रेस बनाएगी अलग मंत्रालय – Devbhoomi Samvad

चार धाम, चार काम के लिए कांग्रेस बनाएगी अलग मंत्रालय

देहरादून। ‘चार धाम, चार काम’ के साथ चुनाव मैदान में उतरी कांग्रेस ने वादा किया है कि सरकार बनने के तुरंत बाद इन चारों कामों के लिए अलग मंत्रालय बनाया जाएगा। यह मंत्रालय इन चारों बड़े वायदों को पूरा करने के लिए काम करेगा। कांग्रेस ने भाजपा नेता शिवराज चौहान द्वारा चारधामों की तुलना सोनिया, राहुल, प्रियंका व रावर्ट वाड्रा से किये जाने का अपमान करार दिया।
कांग्रेस के मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव बल्लभ ने पत्रकार वार्ता में ये बातें पत्रकारों से कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने वायदों को लेकर बचनवद्ध है और भाजपा की तरह प्रदेश के लोगों को बेवकूफ नहीं बनाएगी। उन्होंने कहा कि जिस टेबिल पर सरकार का मुख्यमंत्री शपथ के बाद हस्ताक्षर करेगा, उसी टेबिल पर इस नये मंत्रालय के गठन का आदेश भी हो जाएगा। कांग्रेस नेता ने कहा कि इस मंत्रालय को कैबिनेट स्तर का मंत्री देखेगा और प्रदेश के वरिष्ठ नौकरशाह को इसका सचिव बनाया जाएगा। गौरव बल्लभ ने कहा कि कांग्रेस ने अपने प्रतिज्ञा पत्र में जो प्रमुख चार वायदे किये हैं, उनमें 500 रुपये में गैस सिलेंडर, चार लाख लोगों को रोजगार, पांच लाख लोगों को न्याय व्यवस्था के तहत साल में 40 हजार व घर-घर, गांव-गांव स्वास्थ्य सुविधाएं देने का वायदा किया गया है। ये सभी वायदे अलग-अलग विभागों से पूरे होने हैं, इसलिए चारधाम, चार काम मंत्रालय एक नोडल मंत्रालय के रूप में संबंधित विभागों से इन वायदों को पूरा कराएगा और प्रत्येक वर्ष इन वायदों की प्रगति रिपोर्ट पेश करेगा।
नया बनने साला मंत्रालय बाकायदा ऐसी जानकारी भी देगा कि वर्ष के भीतर किस व्यक्ति को किस विभाग में नौकरी दी गयी और पांच लाख परिवारों में से किसको 40 हजार रुपये की सहायता दी गयी। इस मौके पर उन्होंने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान के द्वारा चार धामों की संख्या सोनिया, राहुल, प्रियंका व रावर्ट वाड्रा से किये जाने की कड़ी आपत्ति की और कहा कि भाजपा नेता ने हिंदू धर्म की आस्था के केंद्र धामों का अपमान किया है। उन्होंने कहा व्यापम घोटाले के आरोपी रहे चौहान ने चारधामों की जो व्याख्या की है वह किसी भी धर्मावलंबी को स्वीकार्य नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि सीएम पुष्कर सिंह धामी ने धामों के इस अपमान पर एक शब्द भी नहीं बोला। उन्होंने एम्स में सीबीआई छापों का जिक्र करते हुए कहा कि इस घोटाले से साफ हो जाता है कि उत्तराखंड के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं क्यों नहीं मिल पायी। कांग्रेस नेता ने कहा कि देहरादून से खरीदे गये मेडिकल उपकरण समुद्र के रास्ते ऋषिकेश पहुंचाये गये, इससे बड़ा घोटाला क्या हो सकता है। पत्रकार वार्ता में मीडिया प्रभारी राजीव महषर्ि व महामंत्री संगठन मथुरा दत्त जोशी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *