G-KBRGW2NTQN 6 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से खरीदा जाएगा पीरूल – Devbhoomi Samvad

6 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से खरीदा जाएगा पीरूल

 30 हजार रुपए तक कमा सकेंगी महिलाएं
नैनीताल। आगामी ग्रीष्मकाल में वनाग्नि की संभावना को देखते हुए नैनीताल वन प्रभाग ग्रामीण महिलाओं व नव युवक मंगल दल से जुड़े ग्रामीणों को रोजगार देने के मकसद से 6 रुपए प्रति किलो ग्राम की दर से पीरुल खरीदेगा। इसमें 3 रुपए वन विभाग एंव 3 रुपए सेंचूरी पेपर मिल लालकुआं की ओर से दिया जाएगा। इससे ग्रामीण महिलाएं प्रतिमाह 10 हजार की दर से एक वर्ष के तीन माह में 30 हजार रुपए तक कमा पाएंगी।
 नैनीताल वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी बीजू लाल टीआर ने यह जानकारी देने के साथ ही बताया कि प्रभाग में वनाग्नि की घटनाओं को रोकने के लिए 69 स्टेशन स्थापित किए गए हैं। साथ ही वनाग्नि की संभावना से निपटने के लिए वन प्रभाग में 200 फायर वाचर और 100 से अधिक वन प्रहरी नियुक्त किए गए हैं। वन प्रभाग को 32 नए वन रक्षक भी मिले हैं। उन्हें वनाग्नि की रोकथाम हेतु ड्रोन संचालन सहित अन्य प्रशिक्षण दिया जा चुका है। अब आग बुझाने का व्यावहारिक प्रशिक्षण देकर तैयारियां पूरी की जा रही है।
श्री लाल ने यह जानकारी शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित गोविंद बल्लभ पंत प्राणी उद्यान यानी नैनीताल चिड़ियाघर जू के सभागार में आगामी फायर सीजन के दौरान वनाग्नि पर रोकथाम के लिए वन कर्मचारियों व वन प्रहरियों के लिए आयोजित हुई प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान कही। कार्यशाला में मुख्य प्रशिक्षक संजय चौहान ने प्रभाग के अधिकारियों और नवनियुक्त वन रक्षकों को वायरलेस संचालन, फायर लाइन काटने और अत्याधुनिक उपकरणों के जरिए वनाग्नि से निपटने के साथ ही अपनी सुरक्षा करने का प्रशिक्षण दिया गया। बताया कि कैसे उपलब्ध संसाधनों और उपकरणों का सदुपयोग कर वनाग्नि को बुझाने के दौरान आने वाली समस्याओं से उबरा जाए। अधिकारियों और कर्मचारियों को ड्रोन संचालन का प्रशिक्षण भी दिया गया है। प्रशिक्षण में वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद तिवारी, प्रमोद आर्य, ममता चंद, सोनल पनेरु, अजय रावत, अतुल भगत, सहित सभी विभागीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।
इस दौरान श्री लाल ने यह भी बताया कि सेंचूरी पेपर मिल के साथ 5 वर्ष का करार हुआ है। पिछले साल लॉक डाउन की स्थितियों में 400 गाड़ी पिरूल ही इकट्ठा किया गया था। इस वर्ष इससे कहीं अधिक पिरूल इकट्ठा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नैनीताल चिड़ियाघर में आचार संहिता के दौरान लगभग 66 लोगों के बैठने की व्यवस्था युक्त अत्याधुनिक तकनीकी व सुविधाओं से युक्त थिएटर भी बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *