G-KBRGW2NTQN आग बुझाने वाली अनोखी मशीन खोजी रवि ने, वनों को बचाने में किफायती – Devbhoomi Samvad

आग बुझाने वाली अनोखी मशीन खोजी रवि ने, वनों को बचाने में किफायती

अल्मोड़ा। गर्मियों के सीजन में वनाग्नि से लाखों-करोड़ों की वन संपदा स्वाहा हो जाती है। यहीं नहीं पशु, पक्षी और पर्यावरण को भी भारी नुकसान पहुंचता है। वनाग्नि की घटनाओं पर काबू पाने के लिए अल्मोड़ा के रवि टम्टा ने एक ऐसी अनूठी मशीन बनाई है जो बिना पानी के आसानी से आग को बुझा सकती है। इस मशीन की खासियत यह है कि इसे एक ही व्यक्ति आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। दूसरा यह मशीन बहुत कम लागत के साथ कम समय में आग पर काबू पा लेती है। जिसके कारण यह पहाड़ों के लिए बहुत उपयोगी है।

जिले के धौलादेवी विकासखंड के दुनाड़ गांव निवासी रवि टम्टा लंबे समय से इसकी रिसर्च में जुटे हुए थे। इससे पहले वह इलेक्ट्रॉनिक वाहनों का चार्जर, बांस बुनने की मशीन समेत कई अन्य उपयोगी मशीनें बना चुके हैं। इस बार उन्होंने पहाड़ो में वनाग्नि से निपटने के लिए आग बुझाने की मशीन बनाई है। जिसमें एक मशीन इलेक्ट्रिक जबकि एक पेट्रोल से चलने वाली है। उन्होंने बताया कि पेट्रोल से चलने वाली मशीन की कीमत लगभग 15 हजार रुपये है, जबकि बैटरी से चलने वाली मशीन थोड़ा महंगी है। जिसकी कीमत 18 से 20 हजार रुपये के आसपास है। इलेक्ट्रिक मशीन का भार लगभग ढाई किलोग्राम जबकि पेट्रोल से चलने वाली मशीन का भार साढ़े 4 किलोग्राम है। जिसे आसानी से पीठ पर बांधकर आग को बुझाया जा सकता है।

रवि का कहना है कि यह उपकरण बाकी आग बुझाने वाले उपकरणों से काफी सस्ता है। जंगल में अभी तक आग बुझाने के लिए पानी या अन्य सानों का उपयोग किया जाता था जो काफी महंगे होते हैं, लेकिन इसकी मदद से आसानी से आग पर बहुत कम समय में बुझायी जा सकती है। रवि ने बताया कि वह इस मशीन का डेमोस्ट्रेशन अभी तक अल्मोड़ा के मुख्य विकास अधिकारी और डीएफओ के सामने दे चुके हैं। रवि ने बताया कि वे पहाड़ की समस्याओं के समाधान के लिए लंबे समय से रिसर्च में जुटे हैं। 12वीं की पढ़ाई जब वह विज्ञान विषय से कर रहे थे, तब से ही वह नई-नई खोजों में जुट गए थे। अब तक वह कई उपयोगी मशीनें तैयार कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *