G-KBRGW2NTQN पर्यावरण संरक्षण हेतु 45 दिवसीय अभियान का शुभ।रम्भ – Devbhoomi Samvad

पर्यावरण संरक्षण हेतु 45 दिवसीय अभियान का शुभ।रम्भ

सत्यप्रकाश डौंडियाल

घनसाली। तरुण पर्यावरण शिक्षा संस्थान ने उत्तराखंड युथ नेटवर्क उतरकाशी के युवाओं द्वारा मोरी विकास खण्ड के धारा गांव में हरी धरती के आवाज पृथ्वी दिवस के शुभ अवसर पर ग्राम प्रधान श्रीमती जयवीरी देवी जी के अध्यक्षता में पर्यावरण संरक्षण हेतु 45 दिवसीय अभियान का आरम्भ किया गया इस अवसर पर धारा गांव के पूर्व प्रधान श्री कृपाल सिंह एवं प्रभोत नागरिक श्री प्रहलाद सिंह (एडवोकेट) एवं महिला समूह के सदस्य श्रीमती पुलमा एवं संस्था कार्यकर्ता विष्णु प्रसाद श्री जगनयन जी । कार्यक्रम का शुभारंभ दिप प्रज्वलित करके किया गया ।

युथ समन्वयक श्री विष्णु प्रसाद ने युवाओं तथा बच्चों को बताया कि पृथ्वी दिवस का शुभारंभ अमेरिका में 1970से शुरू किया गया। पर्यावरण शिक्षा के तौर पर इस दिन को मनाने के लिए लोगों को बताया और प्रेरित किया गया कि हमारा पर्यावरण खतरे में है इस दिन के लिए हमें पृथ्वी द्वारा प्रदात चीज़ों के लिए शुक्रिया परमेश्वर का धन्यवाद करना चाहिए और प्रकृति के संरक्षण करने का संकल्प लेना चाहिए।हमें पृथ्वी के संरक्षण को अपना कर्तव्य समझना चाहिए ओर दुसरों को भी इस दिशा में जागरूक करना चाहिए।
प्रभोत नागरिक श्री प्रहलाद सिंह ( एडवोकेट) ने बताया कि हमें अपने पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक होना जरूरी है आम जन मानस को भी जागरूक करने कि जरुरत और हमें अपने दैनिक जरूरतों के लिए अधिक से अधिक कपड़े या अखबर की थैलियों का प्रयोग करना चाहिए तथा प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करना चाहिए। संस्था द्वारा समय समय पर इस प्रकार के कार्यक्रमो से हमारे युवाओं को पर्यावरण को बचाने के लिए एक नई सोच ओर दिशा दी जारही हैं।
इस अवसर पर युवाओं द्वारा प्रकृति जल स्रोत कि सफाई एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम में बालक 09 बालिका6 कुल15 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया
बाल समूहके19 यूथ समूहों ने भाग लिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *