G-KBRGW2NTQN विष्णुगाड़-पीपलकोटी परियोजना का काम ठप्प पड़ा – Devbhoomi Samvad

विष्णुगाड़-पीपलकोटी परियोजना का काम ठप्प पड़ा

एचसीसी और टीएचडीसी प्रबंधन ने प्रशासन और पुलिस से मांगी मदद
चमोली। विष्णुगाड़-पीपलकोटी जल विद्युत परियोजना का काम एचसीसी के कर्मियों ने ठप्प कर दिया है। इसके चलते परियोजना का काम बुरी तरह प्रभावित हो गया है। अब टीएचडीसी तथा एचसीसी प्रबंधन ने जिला प्रशासन तथा पुलिस से सुरक्षा प्रदान करने की मांग की है। बताते चलें कि एचसीसी वर्कर यूनियन द्वारा 12 नवंबर से विभिन्न मांगों का निस्तारण न होने से नाराज होकर काम ठप्प कर दिया है। कार्य बहिष्कार के चलते परियोजना का काम बुरी तरह प्रभावित हो गया है।

एचसीसी वर्कर यूनियन अक्टूवर 2021 के वेतन और सालाना बोनस तथा मेडिकल की मांग पर अड़ा है। हालांकि प्रबंधन अभी इस मामले में आासन ही दे रहा है। एचसीसी वर्कर यूनियन मांगों के समाधान पर अड़ने के कारण पीछे हटने को तैयार ही नहीं है। यूनियन के सह सचिव विवेकानंद हटवाल ने किया जब तक मांग पूरी नहीं हो जाती कार्य बहिष्कार जारी रहेगा। अब हिन्दुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी के परियोजना प्रबंधक साहित कुमार जे ने कहा कि 444 मेगावाट की विष्णुगाड़-पीपलकोटी जल विद्युत परियोजना टीएचडीसी की राष्ट्रीय महत्व की परियोजना है। उनका कहना है कि कुछ दिनों से सरारती तत्वों द्वारा निर्माण कार्य प्रभावित कर दिया गया है। परियोजना के कायरे के ठप्प पड़ने से औद्योगिक दुर्घटना की संभावना बन गई है। इससे जान माल के नुकसान की आशंका भी घर कर गई है।

परियोजना के आस पास रह रहे लोग और परियोजना में अस्थाई व स्थाई रू प से काम कर रहे कर्मियों के द्वारा काम में व्यवधान पैदा किया जा रहा है। सुरक्षा के अभाव के चलते परियोजना से जुड़े इंजीनियर, अधिकारी, कर्मचारी, ठेकेदार तथा कामगार निर्माण कार्य को अधर में छोड़ कर चले जा रहे हैं। इससे परियोजना निर्माण में देरी और सुरक्षा में खामी आने से दुर्घटना की आशंका बढ़ गई है।इसके चलते अब एचसीसी प्रबंधन तथा टीएचडीसी ने जिला प्रशासन तथा पुलिस से सहायता की गुहार लगाते हुए प्रभावी कदम उठाने का आग्रह किया है ताकि निर्माण कार्य समय पर पूरा हो सके और औद्योगिक दुर्घटना से भी बचा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *