G-KBRGW2NTQN महिलाओं को दिया सिलाई एवं धूपबत्ती- अगरबत्ती प्रशिक्षण – Devbhoomi Samvad

महिलाओं को दिया सिलाई एवं धूपबत्ती- अगरबत्ती प्रशिक्षण

सत्यप्रकाश डौंडियाल
ऋषिकेश। ऋषिकेश के गुमनीवाला में लोक पर्यावरण शिक्षा संस्थान , केयर टुडे ग्रुप नई दिल्ली व खादी ग्रामोद्योग आयोग देहरादून के तत्वधान में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में खादी ग्रामोद्योग आयोग के तकनीकी विशेषज्ञ राजेश कुमार, प्रदीप मल्ल, आनन्द प्रकाश ने शिरकत की।
कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित में लोक पर्यावरण शिक्षा संस्थान के अध्यक्ष श्री श्याम लाल भाई ने प्रशिक्षण की संक्षिप्त जानकारी दी, उन्होंने कहा ऋषिकेश मैं नव युवतियों महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ना व महिलाओं को सशक्त बनाने ही कार्यक्रम का उद्देश्य है।
पहले से ही संस्था महिलाओं को सिलाई प्रशिक्षण देती आ रही है
जिसमे महिलाएं अपनी आजीविका चलाकर स्वरोजगार रही है।
कार्यक्रम में खादी ग्रामोद्योग आयोग ने गाय गौबर से बनी धूपबत्ती बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा इसकी जानकारी संस्था के अध्यक्ष रामलाल भाई ने दी
धूपबत्ती अगरबत्ती प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
खादी ग्रामोद्योग आयोग के राजेश कुमार ने बताया खादी ग्रामोद्योग आयोग भारत सरकार में महिलाओं के लिए विभिन्न योजना के अंतर्गत लाभान्वित की योजनाओं की जानकारी दी जिसमें वो अपनी आजीविका को नया आयाम दे सकती है, महिलायें किसी भी क्षेत्र में कमजोर नहीं हैं सिर्फ़ हुनर विकसित करने कि जरूरत है, और
महिलाओं को हुनर दिखाने की जरुरत है। केयर टुडे इंडिया की ओर लोक पर्यावरण शिक्षा संस्थान ने सिलाई प्रशिक्षण एवं धूप अगरबत्ती प्रशिक्षण का आयोजन गुमानीवाला गुजर प्लाट अमित ग्राम में प्रारंभ कर रखा है जिसमें 100 महिलाओं को धूपबत्ती अगरबत्ती प्रशिक्षण एवं साथ महिलाओं को 60 सिलाई प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण केंद्र खुला हुआ है। जिसमें तकनीकी सहयोग खादी ग्राम उद्योग आयोग भारत सरकार का होगा और महिलाओं को खादी ग्रामोद्योग आयोग की योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा यह जानकारी संस्था के अध्यक्ष श्री श्याम लाल भाई ने दी कार्यक्रम में शशि लता पांडे नवीन नेगी प्रथम कुमार विश्वकर्मा संगीता तिवारी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *