G-KBRGW2NTQN उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग का  2023 के लिए परीक्षा कलेण्डर जारी – Devbhoomi Samvad

उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग का  2023 के लिए परीक्षा कलेण्डर जारी

लोक सोवा आयोग ने 32 परीक्षाओं के लिए कलेण्डर जारी किया
देहरादून। आने वाला वर्ष 2023 बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर लेकर आ रहा है। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने विभिन्न विभागों में रिक्त  पदों को भरने के लिए वर्ष 2023 के लिए परीक्षा कलेंडर जारी कर दिया है। आठ जनवरी से शुरू होने वाली ये परीक्षाएं 28 दिसंबर 2023 तक आयोजित की जाएंगी।
उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डा. राकेश कुमार ने बताया कि मंगलवार को हुई आयोग की बैठक में परीक्षा कलेंडर को अंतिम रूप दिया गया। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए परीक्षा कलेण्डर को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है। डा. राकेश कुमार ने बताया है कि शासन से प्राप्त विभिन्न अधियाचनों को समरूपता के आधार पर संयोजित करते हुए कुल 32 परीक्षाओं के लिए परीक्षा कलेण्डर जारी किया गया है। इसके अन्तर्गत शासन से प्राप्त यूकेएसएसएससी की कुल 15 परीक्षाओं को भी परीक्षा कलेण्डर में शामिल किया गया है।

उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग की महत्वपूर्ण परीक्षाओं पीसीएस परीक्षा 2023, लोअर पीसीएस परीक्षा-2023, सिविल जज जू़डि परीक्षा 2023,  आरओ-एआरओ परीक्षा- 2023, जेई परीक्षा 2023 वन क्षेत्राधिकारी परीक्षा -2023, एपीएस परीक्षा 2023 आदि के संदर्भ में आयोग द्वारा अग्रेतर कार्यवाही प्रारम्भ की जा रही है। लगभग 5700 रिक्त  पदों के लिए रिक्ति विज्ञापन जारी किए जाएंगे। डा. कुमार ने बताया कि आरक्षण से सम्बन्धित उत्पन्न कतिपय विसंगतियों के निस्तारण के लिए प्रत्यावर्तित अधियाचनों को संशोधित किए जाने की कार्यवाही शासन स्तर पर चल रही है। ये अधियाचन आयोग को यथासमय प्राप्त हो जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग के परीक्षा कलेण्डर में विभिन्न परीक्षा तिथियों का निर्धारण करते समय संघ लोक सेवा आयोग, नई दिल्ली द्वारा जारी परीक्षा तिथियों को भी ध्यान में रखा गया है ताकि परीक्षाओं की तिथियां आपस में टकराएं नहीं। डा. राकेश कुमार ने कहा कि उपयरुक्त परीक्षा कलेण्डर के अनुसार ही समस्त परीक्षाएं समयबद्ध तरीके से आयोजित की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *