G-KBRGW2NTQN मुख्य सचिव ने ट्रेफिक कन्जेशन को कम करने के लिए कसी कमर   – Devbhoomi Samvad

मुख्य सचिव ने ट्रेफिक कन्जेशन को कम करने के लिए कसी कमर  

देहरादून। मुख्य सचिव डा. एसएस संधू ने बृहस्पतिवार को सचिवालय में देहरादून में यातायात संकुलन को कम करने के लिए संबंधित विभागों के साथ बैठक की। मुख्य सचिव ने कहा कि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सभी संबंधित विभागों की एक कमेटी बनाई जाए। यह ट्रैफिक कन्जेशन को कम करने के लिए हर सप्ताह बैठक करेगी।
उन्होंने कहा कि यातायात संकुलन को कम करने के लिए आमजन का पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर विास जगाना आवश्यक है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट की फ्रीक्वेंसी बढ़ाई जाए। वाहनों की टाइमिंग सुनिश्चित की जाए। तकनीक का प्रयोग करते हुए हर बस स्टॉप पर अगली आने वाली बस के पहुंचने का समय प्रदर्शित किया जाना चाहिए। मुख्य सचिव ने कहा कि यातायात संकुलन को कम करने के लिए तीन इंजीनियरिंग, इंफोर्समेंट और एजुकेशन पर फोकस किया जाए। जहां पर इंजीनियरिंग से यातायात में सुधार हो सकता है उसे तुरंत शुरू किया जाए। यातायात संकुलन को रोकने के लिए नियमों का अनुपालन कराया जाए। नो पार्किग में गाड़ी पार्क करने वालों के अधिक से अधिक चालान किए जाएं। इसके लिए ड्रोन कैमरों का प्रयोग किया जाए। शहर में स्कूल बसों से लगने वाले जाम को कम करने के लिए हर स्कूल में जाकर वहां की परिस्थितियों के अनुसार अलग प्लान तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक फीडबैक सिस्टम विकसित किया जाए। आमजन में यातायात संकुलन कम करने के लिए शिक्षित किया जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए लघु फिल्मों के माध्यम से प्रचार-प्रसार, विशेषकर स्कूली बच्चों में अधिक से अधिक शिक्षित किए जाने की दिशा में कार्य किया जाए।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आनन्दबर्धन, सचिव अरविन्द सिंह ह्यांकी, प्रबन्ध निदेशक उत्तराखण्ड मेट्रो रेल कारपोरेशन  जितेन्द्र त्यागी, निदेशक यातायात मुख्तार मोहसिन, जिलाधिकारी सोनिका, एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर, मुख्य नगर अधिकारी  मनुज गोयल, उपाध्यक्ष एमडीडीए बंशीधर तिवारी एवं एसपी ट्रैफिक अक्षय प्रह्लाद कोण्डे सहित अन्य विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *