G-KBRGW2NTQN आंचल के दूध का सैंपल फेल, दर्ज होगा मुकदमा – Devbhoomi Samvad

आंचल के दूध का सैंपल फेल, दर्ज होगा मुकदमा

खाद्य सुरक्षा विभाग ने जांच को लैब भेजे थे नौ सैंपल, एक की रिपोर्ट आई फेल
देहरादून। दूध व दुग्ध उत्पादों की गुणवत्ता पर फिर सवाल उठने लगे हैं। क्योंकि राज्य सरकार के उपक्रम आंचल दुग्ध संघ के प्लांट से लिए गए दूध के नौ सैंपल में से एक सैंपल की जांच रिपोर्ट फेल आई है। इसमें निर्धारित मात्रा से अधिक मेलामाइन पाया मिला है। जिस पर खाद्य प्रयोगाला ने इसे असुरक्षित श्रेणी में रखा है।

बता दें, खाद्य सुरक्षा विभाग दूधऔर दुग्ध उत्पादों की गुणवत्ता जांच के लिए लगातार अभियान चला रहा है। जिसके तहत बाजार में बिक रहे खुले व पैक्ड दूध के अलावा आंचल के प्लांट से भी दूध के सैंपल लिए गए। विगत वर्ष आंचल के दूध के सभी सैंपल सही पाए गए थे, पर इस दफा नतीजा चौकाने वाला आया है। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी ने बताया कि जनवरी मे आंचल के प्लांट से दूध के नौ नमूने गुणवत्ता जांच को रुद्रपुर प्रयोगाला भेजे गए थे। जिसमें पैक्ड दूध आंचल गोल्ड के एक नमूने में 0..08 पीपीएम मेलामाइन अधिक मिला है।

फूड प्रोडक्ट स्टैंर्डड एंड फूड एडिटिव रेगुलेशन- 2011 के तहत 2.50 पीपीएम तक की अनुमति है, लेकिन रिपोर्ट में 2.58 पीपीएम मिला है। खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 के तहत आंचल को नोटिस भेजा गया था, लेकिन 30 दिन की अवधि पूर्ण होने के उपरांत भी कंपनी ने कोई रिपोर्ट के खिलाफ अपील नहीं की। जिस कारण अब उसके विरुद्ध खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम-2006 के तहत वाद दर्ज किए जाने की स्वीकृति के लिए फाइल आयुक्त खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन को भेजी गई है। स्वीकृति मिलते ही सीजेएम कोर्ट में वाद दायर किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *