G-KBRGW2NTQN उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1215 पहुंची – Devbhoomi Samvad

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1215 पहुंची

देहरादून। प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना के 46 नए मरीज मिले। जिससे कुल मरीजों की संख्या 1199 हो गई थी। लेकिन, शुक्रवार शाम को 16 और मरीज सामने आए हैं। प्रदेश में कुल शुक्रवार शाम तक कुल 62 मरीज मिलने संक्रमितों की संख्या 1153 से बढ़कर 1215 पहुंच गई है। कोरोना के मरीज गढ़वाल व कुमाऊं मंडल के विभिन्न जिलों में मिलने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ गई है। विभाग संदिग्धों की पहचान करने में जुट गया है ताकि समय पर उन्हें क्वारंटाइन किया जा सके।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुक्रवार दोपहर को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, कोरोना के सबसे ज्यादा 15 मरीज देहरादून जिले में मिले हैं और दूसरे नंबर पर 14 मरीज रुद्रप्रयाग जिले में सामने आए हैं। टिहरी में छह और अल्मोड़ा जिले में पांच जबकि चमोली और चंपावत जिले में दो-दो और पौड़ी व हरिद्वार जिले में एक-एक कोरोना के मरीज मिलने से विभाग की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं। लेकिन, शुक्रवार शाम को जारी हेल्थ बुलेटिन में 16 और मरीजों के संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है। देहरादून में 8, चंपावत 1, नैनीताल 4, टिहरी 2, और यूएसनगर 1 नया केस सामने आए हैं। प्रदेशभर में शुक्रवार देर शाम तक कुल 62 मरीजों के मिलने के साथ ही अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 1153 से बढ़कर 1215 पहुंच गई है। चिंता की बात है कि राजधानी देहरादून में लगातार इतनी ज्यादा संख्या में मरीजों के मिलने से देहरादून को रेड जोन घोषित किया जा सकता है।
गौरतलब है कि नैनीताल जिले को पहले ही रेड जोन में रखा गया है। राजधानी में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना मरीज सामने आने के बाद  प्रशासन और विभाग संदिग्धों की पहचान करने में जुट गया है। संदिग्धों की पहचान कर उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। सूत्रों ने बताया कि दून में मिले कोरोना मरीजों में नर्स भी शामिल हैं। लेकिन राहत की बात है कि अस्पतालों में इलाज कर रहे 12 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। जबकि, अन्य मरीज उपचाराधीन हैं। विभाग की ओर से कोरोना जांच के लिए भेजे गए 888 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है और शुक्रवार को 566 सैंपलों को जांच के लिए भेजा जा चुका है। गौरतलब है कि विभाग ने अब तक 27 हजार से ज्यादा सैंपलों को जांच के लिए भेजा है जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है।
कोरोना मरीजों की पहचान के लिए विभाग ने सैंपल भेजे हैं जिनमें छह हजार से ज्यादा सैंपलों की  रिपोर्ट आनी बाकी है। वहीं, उत्तराखंड में 25.77 प्रतिशत रिकवरी रेट दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *