G-KBRGW2NTQN तहसील दिवस पर नहीं पहुंचे डीएम एसडीएम शैलेन्द्र सिंह नेगी ने ही निपटाए शिकायत और मामले – Devbhoomi Samvad

तहसील दिवस पर नहीं पहुंचे डीएम एसडीएम शैलेन्द्र सिंह नेगी ने ही निपटाए शिकायत और मामले

सत्यप्रकाश ढौंडियाल

टिहरी गढ़वाल/घनसाली। बालगंगा तहसील पर 101 शिकायतों में से 58 शिकायतों का मौके पर किया गया निस्तारण। डीएम के ना पहुंचने पर लोगों ने जताई नाराज़गी।

बालगंगा चमियाला: बालगंगा तहसील के अंतर्गत राजकीय इंटर कॉलेज चमियाला में तहसील दिवस आयोजित हुआ जिसमें कुल 101 शिकायते दर्ज हुई। जिसमें 58 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया और बाक़ी शिकायतों को विभागों को भेज दिया गया।

उपजिलाधिकारी शैलेन्द्र सिंह नेगी की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में लोगो लो नि वि, सिंचाई, पेयजल, विद्युत से संबंधित शिकायते रखी। जिनका एस डी एम ने अधिकांश का मौके पर निस्तारण किया। जबकि अन्य शिकायतों पर संबंधित अधिकारियों को शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए। सप्ताह के प्रथम मंगलवार को प्रस्तावित तहसील दिवस में डीएम मयूर दीक्षित के न आने से लोगो को मायूसी हुई।

लोगो ने इस पर नाराजगी व्यक्त की। तहसील दिवस में बालगंगा सेवा निवृत्त एवम वरिष्ठ नागरिक समिति के सी एस पोखरियाल व उम्मेद सिंह चौहान ने नगर पंचायत चमियाला में पम्पिंग योजना का निर्माण शीघ्र कराने, नगर पंचायत क्षेत्र में भवनों के ऊपर गुजर रही हाईटेंशन विद्युत लाइन को अन्यत्र शिफ्ट करने की मांग की। इसके साथ उन्होने सी एच सी बेलेश्वर में विशेषज्ञ डॉक्टरों व प्रसूति चिकित्सक तथा एक्सरे टेक्नीशियन व लंबे समय से रिक्त दंत चिकित्सक की नियुक्ति करने की मांग की।

शिकायत में व्यापार मंडल चमियाला के अध्यक्ष सुरत सिंह रावत, हरीश रावत, गोविंद सिंह राणा ने चमियाला बाज़ार में नालों से दूषित पेयजलापूर्ति के साथ बाज़ार में नालियों की सफ़ाई की शिकायत की जिस पर एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने जल संस्थान व अधिशासी अधिकारी को व्यवस्ताओं को सुचारु करने के निर्देश दिये वहीं मलयकोट के प्रधान यशवंत गुसाईं ने शिकायत की कि लोनिवि अधिकारियों की लापरवाही से ठेला भेलगड़ी मोटरमार्ग पर एआरटीओ द्वारा सड़क पास नहीं करवायी गयी जिससे स्थानीय लोगों को काफ़ी दिक़तो का सामना करना पड़ रहा है, उन्होंने मोटरमार्ग निर्माण की जाँच की माँग की।

मायकोट निवासी मकानी देवी द्वारा निर्माणाधीन मोटरमार्ग से मकान को ख़तरा, केमरियासोड़ निवासी रेखा देवी ने जल संस्थान द्वारा पेयजल कनेक्शन ना दिये जाने की शिकायत की वहीं अभिवावक़ संघ के अध्यक्ष अमन दीप भट्ट द्वारा राजकीय इण्टर कोलेज विनयखाल में टीएचडीसी के सीएसआर मद से वाटर कूलर व पुस्तकालय निर्माण की माँग की तो नौल बासर के पीटीए अध्यक्ष मनोज सिंह ने अध्यापकों की नियुक्ति की माँग की। सामाजिक कार्यकर्ता ओमप्रकाश भुजवान, रघुवीर सिंह द्वारा घनसाली बाज़ार में बंदरो के आतंक से निजात दिलाने की माँग के साथ खेलकूद मैदान बनाने की शिकायत की गयी। निवालगाँव निवासी महिपाल सिंह द्वारा सरकारी सस्ते गले की दुकान में नियुक्ति में धांधली की शिकायत की गयी। केपार्स बासर के संजय शाह धारकोट गांव में लगे जीओ टावर को सुचारू कराने सहित विद्यालय में शिक्षक की कमी को पूरा करने शिकायत की।

इसके साथ ही लोगो ने बालगंगा क्षेत्र की सिंचाई नहरों केमरा फीडर गुल आपदा से क्षतिग्रस्त हैउसकी मरम्मत की मांग की। साथ ही केमरा, कोठियाडा, गनगर व सिल्यारा नहर आपदा से क्षतिग्रस्त है ।जिस कारण कास्तकारों की धान की फसल सूखने की कगार पर है।जिस पर एस डी एम ने आपदा से धन दिलाने का आश्वाशन दिया।इसके साथ ही जनप्रतिनिधयों ने जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा की मांग की। तहसील दिवस पर आयी 101 शिकायतो में से 58 शिकायतों का मोके पर निस्तारण किया गया तो बाक़ी शिकायतो को विभागीय अधिकारियों को एक हफ़्ते में निपटारा करने के निर्देश दिये गये। सबसे ज़यदा शिकायत लोनिवि, सिंचाई और शिक्षा विभाग की दर्ज की गयी। एसडीएम शैलेन्द्र सिंह नेगी ने कहा की तहसील दिवस में पंजीकृत शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह के भीतर अधिकारियों को करनी होगी उन्होंने कहा कि अधिकारी मोके स्थल पर जाकर निपटारा करें।

इस अवसर पर डी डी ओ सुनील कुमार, बी डी ओ अर्जुन सिंह, जिला कृषि अधिकारी अभिलाषा भट्ट , वन विभाग एसडीओ राखी जुयाल, नगर पंचायत अध्यक्ष ममता पंवार, तहसीलदार महेशा शाह, नगर पंचायत ईओ कुलदीप नैथाणी, केशव गैरोला, ज़िला पंचयात सदस्य धनपाल सिंह नेगी, बीपी पुरोहित, सुरेश पाल, लोनिवि साहयक अभियंता सुधीर नैथाणी, सहायक अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग आलोक कुमार, मनु सिंह, चंद्रवीर नेगी, गोविंद सिंह राणा, सूरत सिंह रावत, किशन सिंह रावत, क्षेपंस जितेन्द्र कठैत, शशि भूषण जोशी, सुंदर सिंह कठैत, कुंवर सिंह रावत, हुकम सिंह रावत प्रधान यशवंत गुसाईं, हरीश बसलियाल सहित विभागीय अधिकारी कर्मचारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *