G-KBRGW2NTQN अंबेडकर जन विकास समिति घनसाली के द्वारा सविधान दिवस बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर को किया याद – Devbhoomi Samvad

अंबेडकर जन विकास समिति घनसाली के द्वारा सविधान दिवस बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर को किया याद

सत्यप्रकाश ढौंडियाल
घनसाली। विकासखंड विलंगना के मुख्यालय में संविधान दिवस 2023 का वृहद कार्यक्रम अंबेडकर जन विकास समिति के द्वारा मनाया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक शक्तिलाल शाह मौजूद रहे तथा मुख्य वक्ता के रूप में डॉक्टर पवन कुंडवान ने अपना वक्तव्य उपस्थित जनसमूह के सम्मुख रखा इस दौरान विभिन्न विद्यालयों से आए हुए छात्र छात्राओं ने अपनी सांस्कृतिक एवं संविधान पर भाषण प्रतियोगिताएं भी में भी प्रतिभागी किया।

साथ ही उत्तराखंड की कई सामाजिक चिंतक एवम प्रबुद्ध शिक्षा विद्दो , राजनेताओं, सामाजिक सरोकारों से जुड़े शख्सियतों ने भाग लिया और विभिन्न विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने भारत रत्न बाबा साहेब डाक्टर भीमरावआंबेडकर के बलिदान इतिहास ,कर्म, शिल्प और महिलाओं और वंचितों के समान ,मानव हित व सामाजिक संवेदनाओं के लिए विश्व के श्रेष्ठ संविधान निर्माण कर भारत देश को दिया है।जिसकी तारीफ विश्व समुदाय ने की है ।
आज इस मौके पर मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. पवन कुंदवान ने भारत रत्न ड्रा.भीम राव अंबेडकर के जीवन संघर्षों के साथ भारत के संविधान की विषय वस्तुएं विस्तार से उपस्थित विद्यावान जानो के समक्ष रखा व संविधान को विजनरी डॉक्यूमेंट के रूप में भारत की सामाजिक आर्थिक शैक्षिक एवं बौद्धिक संपदा के रूप में है मानव हितों की सुरक्षा का स्तम्भ बताया है ।
और कहा संविधान सर्व मानव हितों के रक्षक ग्रंथ है
जिसमे हमारी कार्यपालिका , न्याय पालिका, विधायिका वंचित समाज के हितों चिंता कर आजादी के सामाजिक क्रांति में लोगों ने अपना योगदान और बलिदान दिया उनको भी बाबासाहेब ने सविधान निर्माण में भीमराव के क्रम शिल्प को युगों युगों याद रहेगा । भारत ही नही विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र को अनेकता से एकता के सूत्र में समेटने वाले भारत का संविधान की तारीफ की जिसमे 395 अनुच्छेद थे, लेकिन समय की मांग के अनुसार लचीला होने पर मानव हित में विस्तारित सशोदित कर 470 हो गई है जिसमे 12 अनुसूचियाँ 25 भागो में विभाजित है।
ऐसे मजबूत लोकतंत्र में आज भारत राष्ट्रीय संविधान दिवस2023 के रूप में मना रहा है सभी को इस महान पर्व व संविधान निर्माता भारत रत्न डॉ0 भीमराव अंबेडकर को कोटि कोटि नमन करते है आयोजक समिति को शुभ कामनाएं दी ।
सविधान दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए विधायक घनसाली श्री शक्तिलाल शाह ने कहा कि संविधान हमारे हितों की रक्षा करता है संविधान से सर्वोपरि कोई भी नहीं है।
इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में शक्ति लाल शाह विधायक घनसाली मुख्य वक्ता के रूप में डॉक्टर पवन कुंडवान, विशिष्ट अतिथि के रूप में शंकरपाल सजवान अध्यक्ष नगर पंचायत घनसाली, अध्यक्ष व्यापार मंडल डॉक्टर नरेंद्र डंगवाल ,पूर्व अध्यक्ष आनंद बिष्ट, पूर्व जिला पंचायत प्रेमलाल त्रिकुटिया ,प्रमुख भिलंगना बासुमति घनतता, प्रधान संगठन अध्यक्ष दिनेश भजियाल ,तहसीलदार महेशा शाह , चंद्रवीर नेगी अध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ टिहरी गढ़वाल ,केसर सिंह रावत प्रदेश अध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ संगठन ,जयशंकर मंत्री लोक जीवन विकास भारती, लोकेंद्र सिंह रावत अध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ , बैसाखी लाल अध्यक्ष जन विकास संस्थान, देवीलाल शाह महामंत्री एच डी ऐ हुलानाखाल ,जगत राम सामाजिक कार्यकर्ता, सत्य प्रकाश ढौंडियाल सामाजिक कार्यकर्ता एवं पत्रकार ,लोकेंद्र जोशी एडवोकेट एवं पत्रकार , महावीर श्रीवाल, बॉबी श्रीवाल शौकीन सिंह , शौकीन आर्य अध्यक्ष, मनोज रमोला , रेखा डंगवाल ,निर्णायक मण्डल आदि कई सामाजिक कार्यकर्ता राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि तथा शिक्षक गण मौजूद रहे ।

इस दौरान कार्यक्रम का सफल संचालन सामाजिक कार्यकर्ता विनोद लाल शाह के द्वारा किया गया है ।
कार्यक्रम में उपस्थित समाज हित में किए गए कार्यों के लिए व्यक्तियों को तथा भाषण प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रतिभा करने वाले बच्चों को प्रशस्ति पत्र व मेडल तथा सम्मान प्रदान किया गया है साथ ही समिति के द्वारा विधायक के सम्मुख घनशाली में अंबेडकर भवन निर्माण के लिए भी अपना मांग पत्र प्रस्तुत किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *