G-KBRGW2NTQN राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस- 2023 के लिए हिमालयन इंग्लिश स्कूल,घनसाली के बाल वैज्ञानिको का चयन – Devbhoomi Samvad

राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस- 2023 के लिए हिमालयन इंग्लिश स्कूल,घनसाली के बाल वैज्ञानिको का चयन

Satyaparkash Dhaundiyal
Ghansali

न्यू टिहरी में आयोजित जिला स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस- 2023 टिहरी में हिमालयन इंग्लिश स्कूल, घनसाली के प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों का राज्य स्तर के लिए चयन हुआ है। जिससे क्षेत्र में और अभिभावकों में खुशी की लहर है।

इस कार्यक्रम के मार्गदर्शक शिक्षक बॉबी श्रीयाल के नेतृत्व में हिमालयन इंग्लिश स्कूल, घनसाली के छात्राओं ने भी जिला स्तर प्रतिभाग किया और
जिला स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस- 2023 प्रतियोगिता में टिहरी जिले के सभी ब्लॉकों से लगभग 40 टीम बाल वैज्ञानिकों ने प्रतिभाग किया ।

सीनियर वर्ग के उप विषय पारिस्थितिक तंत्र और स्वास्थ्य के लिए तकनीकी नवाचार में हिमालयन इंग्लिश स्कूल, घनसाली के बाल वैज्ञानिक प्रज्ञा सिंह (कक्षा 11th) और सहयोगी बाल वैज्ञानिक श्रृष्टि ( कक्षा 9th) राज्य स्तर के लिए चयन हुआ है।

हिमालयन इंगलिश स्कूल, घनसाली के निदेशक श्री एस के नौटियाल ने समस्त प्रतिभागियों को शुभकामनाए देते हुए कहा अपने अंदर वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करे तथा शिक्षण के साथ-साथ अन्य पाठ्य सहगामी क्रियाकलापों में प्रतिभाग करने से आत्म विश्वास में वृद्धि होती है एवं व्यक्तिव का विकास होता है।

प्रधानाचार्य डॉ एस सी राजपूत द्वारा कहा कि छात्र/छात्राओं में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने हेतु इस प्रकार के वैज्ञानिक आयोजन मील के पत्थर साबित हो रहे है
जिससे बाल वैज्ञानिकों के अन्दर छुपी प्रतिभा को तरासने का कार्य मार्गदर्शक शिक्षकोंके दारा किया जा रहा है , जो इस कार्य को बखुबी कर रहे है। मार्गदर्शक शिक्षक प्रेरक इस हेतु बधाई के पात्र है।

इस दौरान मार्गदर्शक शिक्षक बॉबी श्रीयाल ने बताया कि राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता बच्चों की वैज्ञानिक प्रतिभा को उभारने का मंच है तथा समाज में व्याप्त अंधविश्वास एवं कुरीतियों को दूर करने का भी कार्य करता हो रहा उन्होंने स्टीव जॉब का उदाहरण देते हुए ‘अन्वेषण नियत करता है कि नेतृत्व क्षमता किस में होगी ’ और हमें अपनी कमियों की पहचान कर उन्हें दूर करने का प्रयास करन भी विज्ञान का प्रयोग है।

पिछले वर्षों की भांति इस वर्ष भी विद्यालय के निदेशक एस.के.नौटियाल के निर्देशानुसार एवं प्रधानाचार्य डॉ. एस.सी.राजपूत, उप प्रधानाचार्य गिरीश उनियाल एवं मार्गदर्शक शिक्षक तथा विद्यालय परिवार के सहयोग से सफलता प्राप्त हुई है।

अभी तक 11 चयनित बाल वैज्ञानिक टीम 8 से 10 फरवरी 2024 को विज्ञान धाम देहारादून में होने वाले राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस- 2023 में प्रतिभाग करेंगे विद्यालय परिवार एवं बच्चों के अभिभावकों में खुशी की लहर है आने वाले समय में यही बालक देश के महान वैज्ञानिक के रूप में देश का नाम रोशन कर अपनी भविष्य को संवारने का काम करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *