G-KBRGW2NTQN घनसाली के पदाधिकारियों को भारतीय दलित साहित्य अकादमी ने किया अंबेडकर नेशनल अवार्ड से सम्मानित – Devbhoomi Samvad

घनसाली के पदाधिकारियों को भारतीय दलित साहित्य अकादमी ने किया अंबेडकर नेशनल अवार्ड से सम्मानित

सत्यप्रकाश ढौंडियाल
घनसाली/ टिहरी गढ़वाल

39वां राष्ट्रीय दलित साहित्यकार सम्मेलन में अंबेडकर जन विकास समिति, घनसाली के पदाधिकारियों को भारतीय दलित साहित्य अकादमी ने किया अंबेडकर नेशनल अवार्ड से सम्मानित

अंबेडकर जन विकास समिति के अध्यक्ष शौकीन आर्य ने बताया कि 39 में राष्ट्रीय सम्मेलन में अंबेडकर जन् विकास समिति के पदाधिकारी को भारतीय दलित साहित्य अकादमी के द्वारा सम्मानित किया गया समिति ने पिछले गत माह से समाज के उत्थान में समरसता और समानता स्थापित करने हेतु अहम भूमिका निभाने और समय समय पर अपना योगदान देने के लिए अंबेडकर जन विकास समिति घनसाली, टिहरी के अध्यक्ष शौकिन आर्य, उपाध्यक्ष विनोद शाह और सचिव बोबी श्रीयाल को डाॅ अंबेडकर नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया। भारतीय दलित साहित्य अकादमी ने अंबेडकर जन विकास समिति घनसाली टिहरी के पदाधिकारियों को उक्त सम्मान प्रदान किया। अकादमी के संस्थापक भूतपूर्व प्रधानमन्त्री स्व. बाबू जगजीवन राम थे। भारतीय दलित साहित्य अकादमी का 39वां राष्ट्रीय दलित साहित्यकार सम्मेलन पंचशील आश्रम नई दिल्ली में 10-11 दिसंबर को संपन्न हुआ।

उल्लेखनीय है कि अंबेडकर जन विकास समिति, घनसाली, टिहरी वर्ष जनवरी 2023 से लगातार अनुसूचित जाति और जनजाति तथा सर्व समाज के समाज हित के लिए कार्य कर रहे हैं। टिहरी जनपद के छात्र छात्राओं की आर्थिक सहायता हेतु निजी स्तर पर तथा सरकारी स्तर से शैक्षिक उन्नयन और शैक्षिक नवाचारों जैसे तकनीकी शिक्षा प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन किया। जिसमे क्रमश आकांशा सुपर 30 के तहत मेधावी छात्रों हेतु निशुल्क परीक्षाओं का आयोजन किया गया।

समिति ने समाज सुधारक डॉ भीमराव अंबेडकर, ज्योति बाई फुले, पेरियार आदि विचारों का प्रचार प्रसार हेतु इस वर्ष अंबेडकर जयंती और संविधान दिवस को बड़े हर्षोल्लास से मनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *