G-KBRGW2NTQN 18 वर्षो से बेवकूफ बन रहे लुठियाग के ग्रामीण – Devbhoomi Samvad

18 वर्षो से बेवकूफ बन रहे लुठियाग के ग्रामीण

सरकार, शासन-प्रशासन और विभाग से मिला आासन
रुद्रप्रयाग। विकासखण्ड जखोली की ग्राम पंचायत लुठियाग आज भी सड़क सुविधा से वंचित है। ग्रामीण 18 वर्षो से सड़क की मांग को लेकर विभाग के चक्कर लगाने के साथ ही सरकार और शासन-प्रशासन के सामने गिड़गिड़ा चुके हैं, मगर उनकी यह मांग पूरी नहीं हो पा रही है। ऐसे में ग्रामीणों ने क्रमिक, आमरण, चक्काजाम के साथ लोकसभा चुनाव बहिष्कार की चेतावनी दी है। ग्रामीणों ने साफ शब्दों में कहा कि यदि 31 जनवरी तक उनकी मांग पर सकारात्मक कार्यवाही नहीं हुई तो सरकार और विभाग के खिलाफ आंदोलन के लिए मजबूर हो जायेंगे।

बता दें कि विकासखण्ड जखोली की ग्राम पंचायत लुठियाग के ग्रामीण 18 वर्षो से सड़क की मांग कर रहे हैं। उनकी इस मांग पर कई से भी सकारात्मक कार्यवाही नहीं की जा रही है, जिस कारण ग्रामीणों में आक्रोश बना हुआ है। ग्रामीणों ने विधायक भरत सिंह चौधरी, डीएम डॉ सौरभ गहरवार एवं लोनिवि के ईई इन्द्रजीत बोस को ज्ञापन भेजते हुए कहा कि सड़क के अभाव में ग्रामीण जनता को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा समस्या स्कूली छात्रों को हो रही है। तीन से चार साल के बच्चे प्राईमरी कक्षा के लिए पांच किमी दूर पैदल चलकर जाते हैं, जबकि बीमार लोगों को स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाने में दिक्कतें हो रही हैं। इसके साथ ही क्षेत्र में गुलदार का आतंक भी बना रहता है।

प्रधान दिनेश सिंह कैंतुरा, सुदीपा देवी, शशी देवी, सीता देवी कैंतुरा, सैन सिंह मेहरा ने कहा कि वर्ष 2005 से अब तक कई बार मोटरमार्ग निर्माण की सव्रे हो चुकी है, लेकिन आज तक संयुक्त रूप से लोनिवि, राजस्व एवं वन विभाग ने सव्रे नहीं किया है, जबकि शासन से मार्ग निर्माण को लेकर प्रथम चरण का धन लोनिवि को आवंटित भी हो चुका है। लोनिवि के अभियंता बेवकूफ बनाने में लगे हुए हैं और संयुक्त सव्रे की बात कहकर हर बार पल्ला झाड़ देते हैं। ग्रामीणों ने कहा कि ग्राम पंचायत में 450 परिवार निवास करते हैं, जिनकी आबादी 1600 के करीब है।

सड़क सुविधा नहीं होने से स्वास्थ्य केन्द्र के लिए कई किमी पैदल चलना पड़ता है। बीमार होने पर बुजुर्ग एवं महिला को ले जाने में समस्या होती है। सबसे ज्यादा समस्या प्रसव पीड़ा से परेशान महिला को ले जाने में होती है। पालकी के सहारे किसी तरह मरीजों को स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया जाता है। सामाजिक कार्यकर्ता सैन सिंह मेहरा ने कहा कि एक ओर केन्द्र व प्रदेश सरकार हर गांव को सड़क मार्ग से जोड़ने की बात कर रही है, वहीं रुद्रप्रयाग विधानसभा का लुठियाग गांव आज तक सड़क से वंचित है।

शिक्षा के लिए छोटे-छोटे नौनिहालों को पांच किमी दूर जाना पड़ता है। सड़क मार्ग के अभाव में पर्यटन एवं कृषि का लाभ भी ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है। सड़क मार्ग का निर्माण होने से ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि एक माह के भीतर मोटरमार्ग निर्माण की कार्यवाही शुरू नहीं हुई तो ग्रामीण जनता उग्र आंदोलन के साथ ही लोकसभा चुनाव बहिष्कार के लिए मजबूर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *